WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024: राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के 400000 पदों पर नोटिफिकेशन, योग्यता अनिवार्य नहीं

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024: बिना योग्यता के सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर है क्योंकि राजस्थान सरकार ने लाखों पदों पर सीधी भर्ती निकालने की घोषणा की है। बता दें कि पर्यावरण मित्र भर्ती की घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्वारा की गई है। इस भर्ती का आयोजन अगले कुछ दिनों में शुरू किया जा सकता है।

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती नोटिफिकेशन 400000 पदों को भरने के लिए जारी किया गया है। पर्यावरण मित्र भर्ती का उद्देश्य अधिक से अधिक पौधे लगाना है। प्रत्येक युवा को 200 पौधे लगाने के लिए चुना जाएगा, जिसके लिए नरेगा की तर्ज पर सैलरी सरकार द्वारा दी जाएगी। शिक्षा मंत्री के अनुसार प्रदेश में पौधों की सुरक्षा करने पेड़-पौधे लगा कर उनमे पानी देने और उनकी देखभाल करने के लिए मजदूरों के तौर पर इच्छुक युवाओं को पर्यावरण मित्र के रूप में चुना जाएगा।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

इस भर्ती के जरिए राज्य के 4 लाख व्यक्तियों को नोकरी मिलेगी। राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए महिला-पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। मदन दिलावर ने कहा कि इस भर्ती योजना के अंतर्गत बाईक वाले को 5 पौधे, पीएम आवास और फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त करने वालों को 5 पौधे, ऑटो और कार वाले को 10 पौधे, पिकअप वाले को 15 पौधे और ट्रक वाले को 25 पौधे लगाने होंगे।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024
Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Highlight

Recruitment OrganizationRajasthan State Government
Name Of PostEnvironment Friendly
No. Of Post400000
Apply ModeOnline
Form StartComing Soon
SalaryRs.7,000/-
CategoryRajasthan Govt Jobs 2024

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Notification

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए आधिकारिक घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्बारा की गई है। उन्होंने बताया कि 8 अगस्त को अमृत पर्यावरण महोत्सव पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें सभी को भाग लेना होगा। इसके अलावा 4 लाख व्यक्तियों को 200 पौधे प्रति व्यक्ति के अनुसार चुना जाएगा। इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है।

लाखों पदों पर भर्ती का आयोजन किए जाने से प्रदेश के बेरोजगारों को सरकारी रोजगार मिल सकेगा। यह भर्ती नरेगा की तर्ज पर करवाई जा रही है जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। राज्य का कोई भी नागरिक पर्यावरण मित्र भर्ती में आवेदन करके नौकरी लग सकते हैं।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Last Date

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए शिक्षा मंत्री द्वारा फिलहाल घोषणा की गई है। अधिसूचना जारी करके आवेदन करने से सम्बन्धित तारीखों की जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी। विज्ञप्ति आने के बाद आवेदन तिथियों की जानकारी जल्द ही इस पेज में अपडेट की जाएगी।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Application Fees

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती संविदा के आधार पर निश्चित समय के लिए कराई जा रही है। इस भर्ती में जनरल, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति सहित सभी श्रेणियों के लिए 400000 पदों पर इच्छुक महिला और पुरुष उम्मीदवार बिना कोई शुल्क दिए फ्री में आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Qualification

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत न्यूनतम अथवा अधिकतम योग्यता को लेकर कोई नियम निर्धारित नहीं किए गए हैं। इन पदों पर अनपढ़ व्यक्ति से लेकर दसवीं, बारहवीं अथवा स्नातक उत्तीर्ण कोई भी उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Age Limit

किसी भी आयु वर्ग के अभ्यर्थी पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Paryavaran Mitra Salary

राजस्थान पर्यावरण मित्र पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह नरेगा की तर्ज पर राजस्थान राज्य सरकार द्वारा हर व्यक्ति को 200 पौधे लगाने के लिए 7000 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Selection Process

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 200 पौधे लगाने, उनमे पानी देने और पेड़ पौधों की सुरक्षा करते हुए पौधों को बड़े पेड़ बनाने के लिए किया जाएगा। इस भर्ती में बिना परीक्षा के बिना कोई इंटरव्यू के चुना जाएगा।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Documents

पर्यावरण मित्र भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास पहचान से सम्बन्धित जरूरी दस्तावेज होने चाहिए, जिसमें आधार कार्ड, जनाधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक होना चाहिए।

अन्य 10वीं पास भर्तियां –

How To Apply Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024

पर्यावरण मित्र भर्ती में आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक अलग से पर्यावरण मित्र ऑफिशियल वेबसाइट अथवा सरकारी पोर्टल शुरू किया जा सकता है। इसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Note:- बता दें कि फिलहाल पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। अभी केवल शिक्षा मंत्री द्वारा 4 लाख पदों पर भर्ती कराने की घोषणा की गई है।

Rajasthan Paryavaran Mitra Bharti 2024 Apply Online

Paryavaran Mitra NotificationComing Soon
Paryavaran Mitra Apply OnlineComing Soon
Official PortalComing Soon
Telegram ChannelClick Here

Rajasthan Paryavaran Mitra Vacancy 2024 – FAQ’s

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Environment Friendly Bharti में अनपढ़ से लेकर किसी भी योग्यता वाले महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्वारा 400000 पदों पर Paryavaran Mitra Recruitment 2024 की आधिकारिक घोषणा की गई है।

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती में चयन कैसे होगा?

Rajasthan Paryavaran Mitra Vacancy में उम्मीदवारों का चयन बिना परीक्षा और बिना इंटरव्यू के किया जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment