WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024: राजस्थान कंप्यूटर टीचर नई भर्ती के 4586 पदों पर विज्ञप्ति, जानें पूरी खबर

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024: राजस्थान शिक्षा विभाग में बेसिक कंप्यूटर टीचर के 4586 रिक्त पदों की लिस्ट जारी कर दी गई है। वर्तमान समय में शिक्षा विभाग में विभिन्न भर्तियों के लगभग डेढ़ लाख पद रिक्त हैं। जिसकी अलग अलग सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी की गई है। राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 विज्ञप्ति जारी करने की घोषणा कर दी गई है।

कम्प्यूटर भर्ती का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। जिन युवाओं के पास कंप्यूटर डिप्लोमा है उनके लिए यह भर्ती कंप्यूटर टीचर बनने का बहुत अच्छा अवसर है। राजस्थान कंप्यूटर नई भर्ती के लिए महिला हो या पुरुष उम्मीदवार कोई भी योग्य आवेदक पत्र भर सकते हैं। इस भर्ती में एप्लिकेशन फॉर्म भरने की जानकारी नीचे दी गई है। Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 के लिए आवेदकों को अंतिम तिथि निकलने से पूर्व आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Join Genius jankari WhatsApp Channel
Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024
Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Highlight

Recruitment BoardRajasthan Subordinate Staff Selection Board (RSMSSB)
No. Of Vacancies4586
Name Of PostComputer Teacher
Notification OutComing Soon
Form StartComing Soon
Apply ModeOnline
Job LocationRajasthan
SalaryRs.35,400- 43,600/-
CategoryComputer Teacher Vacancy

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Notification

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2024 विज्ञप्ति लगभग 4586 रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित करने के लिए जारी की गई है। भर्ती बोर्ड विभिन्न विभागों में बेसिक कंप्यूटर टीचर के रिक्त पदों को भरने के लिए इस भर्ती का आयोजन कर रही है। योग्य उम्मीदवार राजस्थान के एसएसओ पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों को हर महिने 43600 रुपये तक की तनख्वाह दी जाएगी।

कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए युवाओं को परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि बोर्ड द्वारा शिक्षा विभाग में कंप्यूटर शिक्षकों के खाली पदों पर जल्द ही आवेदन आमंत्रित करके परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संगणक टीचर परीक्षा ऑनलाइन CBT बेस्ड होगी। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए 1/3 अंकों का नकारात्मक अंकन भी लागू किया गया है। Computer Teacher Bharti के लिए सम्पूर्ण विवरण आपको इस आर्टिकल में दिए गए हैं।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Form Date

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2024 नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। जल्द ही संगणक भर्ती परीक्षा तिथि की सूचना भी कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Computer Teacher NotificationComing Soon
Form Start DateSoon
Last Date Of ApplySoon
Exam DateSoon

Rajasthan Computer Teacher Vacancy Post Details

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति 4586 पदों के लिए जारी की गई है। यह पद संख्या केटेगरी अनुसार निर्धारित की गई है। जिसकी विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है। ऐसे में बोर्ड द्वारा शिक्षा विभाग के विभागों में निकाली गई कंप्यूटर भर्ती के पद विवरण की अधिक जानकारी के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन पीडीएफ चेक करें।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Form Fees

सामान्य श्रेणी को राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती के लिए 600 रुपये फॉर्म फीस जमा करनी होगी। और अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 400 रुपये फीस देनी होगी। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अभ्यर्थियों को भी 400 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

Read Also –

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Qualification

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होने चाहिए। इसके साथ यहां दिए गए कंप्यूटर सम्बन्धित कोई एक कोर्स अथवा सर्टिफिकेट होना चाहिए। राष्ट्रीय या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद योजना के अंतर्गत आयोजित कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामेटिक असिस्टेंट/डाटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सर्टिफिकेट।

OR

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या सांख्यिकी अथवा अर्थशास्त्र में से कम से कम एक विषय के साथ स्नातक की डिग्री या भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता से पार्ट-I प्रमाणपत्र अथवा भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के तहत DOEACC द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय प्रमाणपत्र।

OR

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान में प्रमाण पत्र या वीएमओयू द्वारा संचालित आरकेसीएल प्रमाण पत्र

OR

भारत में विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिप्लोमा/प्रमाणपत्र भारत में विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिप्लोमा/प्रमाणपत्र

OR

NIELIT नई दिल्ली द्वारा कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स में सर्टिफिकेट कोर्स

Rajasthan Computer Teacher Age Limit

इस भर्ती में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है और उपरी आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। वहीं राजस्थान संगणक टीचर भर्ती के लिए उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के अंतर्गत की जाएगी। इस भर्ती में आरक्षित श्रेणी के सभी महिला पुरुष आवेदनकर्ताओं को सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट भी दी गई है।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Selection Process

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके पश्चात कंप्यूटर स्किल और टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम रूप से चिकित्सा परीक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन में भी सफल उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए सलेक्ट कर लिया जाएगा।

  • Written Exam
  • Computer Skills/Typing Test
  • Medical Test
  • Document Verification

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Exam Pattern

  • Rajasthan Computer Teacher Exam में सभी सवाल वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पी होंगे।
  • गलत उत्तर करने अथवा प्रश्न खाली छोड़ने पर 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।
  • प्रश्न खाली छोड़ने के लिए पांचवां विकल्प भरना अनिवार्य है।
  • इस भर्ती परीक्षा का पेपर 200 अंकों का होगा।
  • पेपर करने के लिए परीक्षार्थियों को 2 घण्टे का समय दिया जाएगा।
  • पेपर में विभिन्न विषयों से 100 सवाल दिए जाएंगे।
  • जिसमें विषय अनुसार अर्थशास्त्र, गणित एवं सांख्यिकी से 70 सवाल आएंगे।
  • वहीं जनरल अवेयरनेस विषय से 30 सवाल आएंगे।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंकों दिए जाएंगे।
  • परीक्षा का कठिनाई स्तर स्नातक स्तर का होगा।

Rajasthan Computer Teacher Minimum Passing Marks

कंप्यूटर टीचर भर्ती में पास होने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इससे कम अंक वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। आगे के सभी चरणों में भाग लेने के लिए न्यूनतम अंक के साथ-साथ Computer Teacher Previous Cut Off के हिसाब से रैंक प्राप्त करना भी आवश्यक है।

Rajasthan Computer Teacher Salary

राजस्थान कंप्युटर टीचर भर्ती के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को हर महिने पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर 35400 रुपये से 43600 रुपये वेतन दिया जाएगा। सैलरी के साथ अन्य वेतन भत्ते भी दिए जाएंगे।

RSMSSB Computer Teacher Vacancy 2024 Document

कंप्यूटर टीचर भर्ती 2024 के लिए एप्लिकेशन सबमिट करते समय आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिसकी सूची यहां दी गई है।

  • एसएसओ आईडी और पासवर्ड
  • आधार कार्ड
  • 10वीं की अंकतालिका
  • 12वीं की अंकतालिका
  • कंप्यूटर कोर्स या सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How To Apply Online Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024

राजस्थान कंप्युटर भर्ती के लिए आपको राजस्थान के एसएसओ पोर्टल पर जाकर Computer Teacher Online Form भरना होगा। आवेदन प्रक्रिया का विवरण यहां विस्तार से दिया गया है। आवेदन करने से पहले Rajasthan Computer Teacher Notification 2024 में पात्रता सम्बन्धित विवरण चेक कर लें।

  • राजस्थान के एसएसओ पोर्टल पर जाकर एसएसओ आईडी एवं पासवर्ड से Login करें।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Apply Online

  • मुख्यपृष्ठ पर Recruitment Portal के अनुभाग में जाएं।
  • वर्तमान में निकली भर्तियों की सूची में Rajasthan Computer Teacher Recruitment 2024 के सामने Apply Now विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आवेदन पत्र में आवश्यक निजी जानकारी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी सही से दर्ज करें।
  • अगले पृष्ठ में कंप्युटर डिप्लोमा अथवा सर्टिफिकेट और कक्षा 10वीं 12वीं की मार्कशीट अपलोड करें और Next पर टैब कर दें।
  • पासपोर्ट साइज की 6 महिने से कम पुरानी फोटो और हस्ताक्षर एवं अंगूठे का निशान स्कैन करके अपलोड करें।
  • श्रेणी अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके पश्चात आवेदन पत्र को जमा करने के लिए Submit पर क्लिक कर दें।
  • भविष्य में आवेदन पत्र का उपयोग करने के लिए Computer Teacher Application Form 2024 का प्रिंट आउट निकाल लें।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024 Apply Online

Computer Teacher Notification PDFComing Soon
Computer Teacher Apply Soon
Official WebsiteClick Here

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2024 FAQs

राजस्थान कंप्युटर टीचर भर्ती 2024 के लिए फॉर्म कैसे भरें?

Computer Teacher Upcoming Vacancy के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार एसएसओ पोर्टल पर एसएसओ आईडी से लॉगिन करके ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

राजस्थान कंप्युटर टीचर भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या है?

मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से बाहरवीं पास और कंप्युटर डिप्लोमा धारी उम्मीदवार Computer Teacher Recruitment 2024 के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं।

राजस्थान कंप्युटर टीचर का मासिक वेतन कितना है?

computer teacher vacancy 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को हर महिने पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर 35400 रुपये से 43600 रुपये वेतन दिया जाएगा। सैलरी के साथ अन्य वेतन भत्ते भी दिए जाएंगे।

राजस्थान कंप्युटर टीचर की नई भर्ती कब निकलेगी?

Computer Teacher New Vacancy 2024 के लिए 4586 रिक्त पदों की सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। जल्द ही कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा कंप्युटर टीचर न्यू वैकेंसी विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी।

राजस्थान कंप्युटर टीचर भर्ती 2024 की लास्ट डेट क्या है?

Computer Teacher Bharti 2024 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है। जल्द ही अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

1 thought on “Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2024: राजस्थान कंप्यूटर टीचर नई भर्ती के 4586 पदों पर विज्ञप्ति, जानें पूरी खबर”

Leave a Comment