WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Police Constable Vacancy 2024: पुलिस कांस्टेबल भर्ती की बंपर पदों पर विज्ञप्ति जारी, आवेदन 24 सितंबर तक

Police Constable Vacancy 2024: पुलिस विभाग में महिला पुरुष कांस्टेबल कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती रीवाईजड नोटिफिकेशन 16 अगस्त 2024 को जारी किया गया है। बता दें कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 सितंबर 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे।

Police Constable Vacancy 2024 के लिए महिला और पुरुष कांस्टेबल के 5600 रिक्त पदों पर फिर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। Police New Bharti 2024 के लिए10 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। बता दें कि पुलिस कांस्टेबल फॉर्म ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

अभ्यर्थी पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। पुलिस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 24 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। इस भर्ती में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 4000 और महिला उम्मीदवारों के लिए 600 पद निर्धारित किए गए हैं। तथा शेष 1000 पद IRB Constable के लिए निर्धारित किए गए हैं।

Police Constable Vacancy
Police Constable Vacancy

Police Constable Vacancy Highlight

Recruitment OrganizationHaryana Staff Selection Commission (HSSC)
Name Of NamePolice Constable
No. Of Post5600
Apply ModeOnline
Constable Last Date24 सितंबर 2024
Job LocationHaryana
SalaryRs.21700 (Pay Matrix Level-3)
CategoryHaryana Govt Jobs 2024

Police Constable Vacancy Notification

हरियाणा पुलिस वैकेंसी 2024 के लिए उम्मीदवार 10 सितंबर से 24 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। नए नियमों के मुताबिक इस बार Haryana Police Exam का आयोजन सबसे लास्ट में किया जायेगा, इससे पूर्व Haryana Police Constable Physical Exam 2024 और अन्य चरणों को पूरा किया जाएगा। हरियाणा राज्य में Sarkari Naukri पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह एक शानदार मौका है।

पुलिस कांस्टेबल हरियाणा भर्ती के लिए कोई भी 12वीं पास इच्छुक महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को हर महिने 21700 रुपये शुरुआती वेतन दिया जाएगा। Police Govt Job पाने के इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस की सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में देख सकते हैं।

Police Constable Vacancy Last Date

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए नया नोटिफिकेशन 16 अगस्त को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। HSSC Police Vacancy के लिए योग्य उम्मीदवार 10 सितंबर से 24 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

EventsDates
HSSC Police Constable Notification Date16.08.2024
HSSC Police Constable Form Start Date10.09.2024
HSSC Police Constable Last Date 202424.09.2024
Haryana Police Admit Card DateComing Soon
Haryana Police Physical Exam Date 2024Coming Soon
Haryana Police Constable Exam Date 2024Coming Soon

Police Constable Bharti Post Details

हरियाणा न्यू पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2025 के आधिकारिक अधिसूचना कुल 5600 पदों पर जारी की गई है। जिसमें फीमेल पुलिस कांस्टेबल भर्ती, मेल पुलिस कांस्टेबल भर्ती और हरियाणा मेल आईआरबी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिए अलग-अलग पद संख्या निर्धारित की गई है। यहां पर भर्ती अनुसार विभिन्न श्रेणियों के लिए निर्धारित की गई पद संख्या की विस्तृत जानकारी आप तालिका में देख सकते हैं।

For Male Candidates (For Non-ESM ESP)
CategoryNo. Of Post
Gen1440
SC720
BCA560
BCB320
EWS400
(For ESM)
GEN280
SC80
BCA80
BCB120
कुल पद संख्या4000
For Female Candidates
CategoryNo. Of Post
Gen258
SC108
BCA84
BCB48
EWS 18
(For ESM)
GEN42
SC12
BCA12
BCB18
कुल पद संख्या 600
Haryana Male IRB Constable 
CategoryNo. Of Post
Gen360
SC180
BCA140
BCB80
EWS100
(For ESM)
GEN70
SC20
BCA20
BCB30
कुल पद संख्या 1000

Police Constable Vacancy Application Fees

पुलिस कांस्टेबल भर्ती में ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए जनरल, आर्थिक रूप से कमजोर, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति सहित किसी भी केटेगरी के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि Haryana Constable Vacancy के लिए आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क रखी गई है।

Police Constable Vacancy Qualification

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होने चाहिए। 10वीं की परीक्षा हिंदी अथवा संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण होने चाहिए।

Police Constable Vacancy Age Limit

हरियाणा पुलिस भर्ती में आवेदन करने के लिए 1 जून 2024 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, वहीं सभी श्रेणियों के लिए 3 वर्ष के आरक्षण के साथ अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

Police Constable Salary Slip

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करके अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 3 के आधार पर शुरुआती वेतन 21700 रुपये दिया जाएगा ट्रेनिंग अवधि समाप्त होने के पश्चात इस वेतन में वृद्धि कर दी जाएगी।

Police Constable Vacancy Selection Process

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 अब नए नियमों के आधार पर सबसे पहले हरियाणा पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट 2024 आयोजित किया जाएगा। जिसमें कुल 5600 पदों के लिए 10 गुना अधिक उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षा (PST) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (PMT) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कांस्टेबल भर्ती में PMT टेस्ट और PST टेस्ट के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। ये टेस्ट केवल क्वालिफाइंग नेचर के होंगे।

अगले चरणों में जाने के लिए इन टेस्ट को पास करना अनिवार्य होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रत्येक श्रेणी के लिए निर्धारित पदों की संख्या के 4 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिन्होंने शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट को उत्तीर्ण किया है, ताकि वे आगे हरियाणा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में शामिल हो सके।

  • Stage: 1 Physical Exam (PMT/PST) (Qualifying)
  • Stage: 2 Written Exam (94.5%)
  • Stage:3 Document Verification (3% NCC Certificate)
  • Stage: 4 Medical Test

Haryana Police Constable Qualifying Test 2024

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा उम्मीदवारों को हरियाणा CET में प्राप्त योग्यता अंकों के आधार पर फिजिकल माप टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) के लिए बुलाया जाएगा। PMT और PST टेस्ट दोनों ही केवल योग्यता प्रकृति के लिए कराए जाएंगे। पुलिस विभाग द्वारा आवश्यकता के आधार पर अधिकतम 10 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाएगा। और फिजिकल परीक्षा में प्रत्येक श्रेणी के लिए निर्धारित पद संख्या के 4 गुना अधिक अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा।

Police Constable Physical Exam 2024 Details

पुलिस फिजिकल एग्जाम के अंतर्गत PMT और PST टेस्ट की अलग अलग विस्तृत जानकारी यहां दी गई है।

Police PMT Test

पुलिस भर्ती फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट में पुरुष अभ्यर्थियों की हाईट, सीने का माप लिया जाएगा। वहीं महिला अभ्यर्थियों की हाईट और उनका वजन मापा जाएगा।

Category Height / Chest
Male (Reserve)168 cm/81-85 cm
Male (General)170 cm/ 83-87 cm
Female (General)158 cm / Nill
Female (Reserve)156 cm / Nill

Police Physical Screening Test Details

पीएमटी टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी शारीरिक फिटनेस और शारीरिक दक्षता का आकलन करने के लिए शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) के लिए बुलाया जाएगा। इस टेस्ट के लिए निर्धारित मानक निम्नानुसार हैं।

  • Police Constable Race For Male – पुरुष उम्मीदवारों को 2.5 किलोमीटर दौड़ 12 मिनट में पूरी करनी होगी।
  • Police Constable Race For Female – महिला उम्मीदवारों को 1 किलोमीटर दौड़ 6 मिनट के समय में पूरी करनी होगी।
  • Police Constable Race For Ex-Serviceman – किसी भी श्रेणी के पूर्व सैनिक अभ्यर्थियों को 1 किलोमीटर दौड़ 5 मिनट के समय में समाप्त करनी होगी।

Police Constable Vacancy 2024 Exam Pattern

पुलिस कांस्टेबल एग्जाम 2024 के लिए लिखित परीक्षा का पैटर्न निम्नानुसार है।

  • Exam Mode: परीक्षा ऑफलाइन सामान्य ओएमआर पर आयोजित की जाएगी।
  • Paper Subject: प्रश्न पत्र द्विभाषी अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा, अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार किसी भी भाषा को प्रयोग कर सकते हैं।
  • Exam Duration: पेपर करने के लिए कुल अतिरिक्त समय सहित 1 घन्टा 45 मिनट का समय दिया जाएगा। जिसमें 5वाँ विकल्प भरने के लिए अतिरिक्त समय भी शामिल है।
  • Negative Marking: गलत उत्तर करने पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा। इस बार परीक्षा में 4 की जगह 5 विकल्प दिए जाएंगे। जिसमें प्रश्न खाली छोड़ने के लिए 5वा विकल्प भरना अनिवार्य है, यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न के लिए पांच विकल्पों में से किसी भी विकल्प को नहीं भरेगा, तो ऐसे मे प्रत्येक खाली छोड़े गए विकल्प के लिए Negative Marking की जाएगी।
  • No. Of Que./Marks: परीक्षा में विभिन्न विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 94.5 अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • Exam Subjects: पुलिस भर्ती परीक्षा में सामान्य विज्ञान, सामान्य अध्ययन, करंट अफेयर्स, सामान्य तर्क, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, कृषि, पशुपालन, अन्य प्रासंगिक क्षेत्र और व्यापार सहित विभिन्न विषय शामिल हैं।

Haryana Police Constable Vacancy 2024 Minimum Qualifying Marks

हरियाणा कांस्टेबल भर्ती 2024 में सामान्य श्रेणी के किसी भी पद पर सलेक्शन पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक (सामाजिक आर्थिक मानदंड वेटेज को छोड़कर) लाने होंगे। और आरक्षित श्रेणी के पद पर सलेक्शन पाने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। आरक्षित पदों के लिए 10% अंकों की छुट दी गई है।

Police Constable Vacancy 2024 Syllabus

एचएसएससी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में सामान्य विज्ञान, सामान्य अध्ययन, करंट अफेयर्स, सामान्य तर्क, कृषि, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, पशुपालन और अन्य प्रासंगिक क्षेत्र एवं व्यापार विषयों से सम्बन्धित सवाल पूछे जाएंगे। कंप्यूटर के बुनियादी ज्ञान से संबंधित विषय से 10% प्रश्न पूछे जाएंगे। और 20% प्रश्न हरियाणा के सामान्य ज्ञान से पूछे जाएंगे। परीक्षा का कठिनाई स्तर दसवीं से बाहरवीं स्तर का रहेगा। Haryana Police Constable Syllabus 2024 PDF Download करने के लिए आप हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Police Constable Vacancy Document

Police Constable Online Form भरने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • 10वीं की अंकतालिका
  • 12वीं की अंकतालिका
  • CET Certificate
  • मोबाइल नंबर
  • बाएं अंगूठे का निशान
  • हस्ताक्षर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  • हस्तलेखन घोषणा पत्र (हस्तलेखन घोषणा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अभ्यर्थी को स्वयं लिखना होगा)

Note:- यदि नीचे दिए गए प्रमाण पत्र आपके है और आप इनका लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन के समय इन्हें अपलोड कर सकते हैं।

  • एससी/बीसीए प्रमाण पत्र
  • बीसीबी/ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • ईएसएम प्रमाण पत्र
  • वेटेज/अंक प्रमाण पत्र
  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • ईएसएम उम्मीदवारों का डिस्चार्ज प्रमाण पत्र/बुक
  • (Disability) ईएसएम प्रमाण पत्र
  • हरियाणा बोनाफाइड निवासी प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  • समतुल्यता प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  • NCC Certificate

How To Apply Online For Police Constable Vacancy

पुलिस भर्ती 2024 में ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहां स्टेप बाय स्टेप दी गई है। दी गई आवेदन की जानकारी के आधार पर उम्मीदवार आसानी से Police Vacancy 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले आप हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं।
  • Step: 2 होमपेज पर रेड अक्षरों में लिखे हुए “Advt. No 14/2024 HARYANA STAFF SELECTION COMMISSION BAYS NO. 67-70, SECTOR-2, PANCHKULA – 134151” पर क्लिक करें।

How To Apply Online For Police Constable Vacancy

  • Step: 3 इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको “New Candidate” पर क्लिक करना है।

How To Apply Online For Police Constable Vacancy

  • Step: 4 अब एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको छोटे से बॉक्स पर क्लिक करके “Proceed” पर टैब करना है।

How To Apply Online For Police Constable Vacancy

  • Step: 5 इसके बाद नए यूजर के तौर पर आवेदन करने हेतु आपको CET 12वीं स्तरीय परीक्षा के रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने है।
  • Step: 6 इतना करने के बाद पुलिस भर्ती ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, आवेदन पत्र में आवश्यक व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित जानकारी दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • Step: 7 पासपोर्ट साइज की फोटो, हस्ताक्षर, बांये हाथ के अंगूठे का निशान और Handwriting Disclaimer Certificate को स्कैन करके अपलोड करें।
  • Step: 8 आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें और फिर दर्ज की गई जानकारी चेक करके “Submit” पर क्लिक कर दें।

Police Constable Vacancy Apply Online

HSSC Police Constable Notification PDFClick Here
HSSC Police Constable Apply OnlineClick Here
HSSC Official WebsiteClick Here

Police Constable Online Apply 2024 – FAQ’s

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 फॉर्म भरने की लास्ट डेट कब है?

Constable New Vacancy के लिए योग्य उम्मीदवार 10 सितंबर से 24 सितंबर 2024 तक कभी भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Haryana Police Bharti 2024 में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

Police Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। मेनू बार में Re Advertisement Police Constable पर क्लिक करें। आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करके सबमिट कर दें।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल एग्जाम 2024 में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं?

Police Constable Exam 2024 में गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। लेकिन प्रश्न खाली छोड़ने के लिए पांचवा विकल्प नहीं भरने पर माइनस मार्किंग कि जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment