WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

India Post Office Recruitment 2024: भारतीय पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास के लिए निकली ड्राइवर की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

India Post Office Recruitment 2024: भारतीय डाक विभाग द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। कक्षा दसवीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए लास्ट डेट 27 मई 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र केवल ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। ड्राइवर की नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट ऑफिस ड्राइवर भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ऑफिस में विभिन्न स्टाफ कार ड्राइवर के लिए भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती कुल 19 पदों पर निकाली गई है। जिसमें जनरल केटेगरी के लिए 17 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1 पद रखा गया है।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक ऑफिस ड्राइवर भर्ती पटना सर्किल ने डेपुटेशन के आधार पर निकाली है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को अधिसूचना जारी होने के बाद पूरे 45 दिन तक आवेदन करने का समय दिया गया है। आवेदन पत्र भरने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 15000 से 18900 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

India Post Office Recruitment 2024
India Post Office Recruitment 2024

India Post Office Recruitment 2024 Highlight

Recruitment OrganizationIndian Postal Department
Name Of PostStaff Car Driver
No. Of Vacancies19
Apply ModeOffline
Job LocationPatna Circle
SalaryRs.15,000- 18,900/-
CategoryDak Vibhag New Vacancy 2024

India Post Office Recruitment 2024 Notification

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 नोटिफिकेशन अप्रेल में जारी कर दिया गया है। यह भर्ती 19 पदों पर पटना सर्किल में निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड़ में आवेदन फॉर्म अंतिम तारीख से पहले व्यक्तिगत जाकर अथवा डाक पोस्ट के जरिए भेजना होगा। डाक विभाग में ऑफिस स्टाप कार ड्राइवर के पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती के लिए अंतिम तिथि 23 मई 2024 रखी गई है।

शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10वीं पास है। चुने गए उम्मीदवारों को हर महिने 18900 रुपये तक सैलरी दी जाएगी। आवेदन से पहले अभ्यर्थी यहां दी गई पूरी जानकारी चेक करें या ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें। यह भर्ती 3 वर्ष के लिए संविदा के आधार पर आयोजित कराई जा रही है। India Post Office Vacancy की सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

India Post Office Recruitment 2024 Last Date

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 विज्ञप्ति अप्रेल महिने के पहले सप्ताह में डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। आवेदन करने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है। उम्मीदवार लास्ट डेट 23 मई 2024 तक एप्लिकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन आमंत्रित करने के बाद अंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा अलग से नोटिस जारी कर सूचित किया जाएगा।

India Post Office Recruitment Post Details

भारतीय डाक विभाग भर्ती कुल 19 पदों पर निकाली गई है। इसमे सामान्य वर्ग के लिए 17 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 1 पद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1 पद निर्धारित किया गया है। पद संख्या की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञप्ति देखें।

India Post Office Recruitment 2024 Application Fees

भारतीय डाक विभाग भर्ती में एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग एवं आरक्षित वर्ग और अन्य सभी आरक्षित श्रेणियों के लिए एप्लिकेशन फीस नहीं रखी गई है। इस भर्ती के लिए सभी वर्ग के आवेदक निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

India Post Office Recruitment 2024 Qualification

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होने चाहिए। अभ्यर्थियों के पास हल्के और भारी वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है। इसके साथ ही मोटर यांत्रिकी का ज्ञान एवं हल्के भारी वाहन चलाने का न्यूनतम 3 वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।

India Post Office Recruitment 2024 Age Limit

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं भारतीय डाक विभाग वैकेंसी 2024 के लिए अधिकतम उपरी आयु 56 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में उम्र की गणना 23 मई 2024 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा संविदा के आधार पर होने वाली इस भर्ती में आरक्षण सम्बन्धित कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

India Post Office Driver Salary

भारतीय डाकघर भर्ती में स्टाफ कार ड्राइवर पद के लिए अंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों को प्रति माह न्यूनतम 15000 रुपये से 18900 रुपये मासिक सैलरी दी जाएगी। वेतनमान से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस भर्ती का नोटिफिकेशन देखें।

India Post Office Recruitment 2024 Selection Process

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन डेपुटेशन के आधार पर 3 साल के लिए अस्थायी तौर पर किया जा रहा है। इस भर्ती में कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। अभ्यर्थियों का चयन केवल ड्राइविंग अनुभव और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

Read Also – 

India Post Office Bharti 2024 Document

इस भर्ती में एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय अभ्यर्थियों के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। जरूरी दस्तावेजों की सूची निम्नानुसार है।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर।

How To Apply India Post Office Recruitment 2024

भारतीय डाक विभाग भर्ती में फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरने होंगे। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी यहां दी गई है।

  • सबसे पहले आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • आवेदन पत्र में साफ स्पष्ठ और बड़े अक्षरों में व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित विवरण भरें।
  • आवेदन फॉर्म में निर्धारित स्थान पर फोटो चिपका कर तय जगह पर हस्ताक्षर करें।
  • इसके पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवा कर एप्लिकेशन फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • अब उचित आकार के लिफाफे में आवेदन पत्र को डालकर अधिसूचना में दिए गए पत्ते पर लास्ट डेट निकलने से पूर्व स्पीड डाक पोस्ट के जरिए भेज दें।
  • आवेदन पत्र 45 दिनों के भीतर ही भेजना होगा अंतिम तारीख निकलने के बाद आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन पत्र भेजने के लिए अड्रेस निम्नानुसार है।
  • “the office of the chief postmaster general, bihar circle, patna-800001”

India Post Office Recruitment 2024 Form PDF

 Notification & Application FormClick Here
Official WebsiteClick Here

India Post Office Recruitment 2024 FAQs

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 की लास्ट डेट कब है?

India Post Office Driver Bharti 2024 विज्ञप्ति अप्रेल महिने के पहले सप्ताह में डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। आवेदन करने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है। उम्मीदवार लास्ट डेट 23 मई 2024 तक एप्लिकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन आमंत्रित करने के बाद अंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा अलग से नोटिस जारी कर सूचित किया जाएगा।

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या है?

India Post Office Driver Recruitment 2024 के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होने चाहिए। अभ्यर्थियों के पास हल्के और भारी वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है। इसके साथ ही मोटर यांत्रिकी का ज्ञान एवं हल्के भारी वाहन चलाने का न्यूनतम 3 वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment