WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024: बिहार स्वास्थ्य विभाग में निकली डीईओ और स्कैनर के 2656 पदों पर सरकारी भर्ती, योग्यता 12वीं पास

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024: बिहार सरकारी विभाग में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है, क्योंकि चिकित्सा विभाग में कुल 2656 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती का आयोजन डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्कैनर के रिक्त पदों को भरने के लिए किया जा रहा है।

दरअसल बिहार स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न स्तरीय रिक्त पदों पर सीधी बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन का सीधा लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है बिहार स्वास्थ्य विभाग बहाली के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन पत्र जमा करना होगा उम्मीदवारों को यह आवेदन पत्र व्यक्तिगत रूप से जाकर अथवा डाक पोस्ट के जरिए अंतिम तिथि से पहले जमा करना होगा।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

बिहार स्वास्थ्य विभाग सरकारी बहाली में ऑफलाइन आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है तथा आवेदन फार्म का पीडीएफ भी दिया गया है। इसी तरह से अन्य सरकारी भर्तियों और रोजगार से संबंधित ताजा समाचारों की जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम अथवा व्हाट्सएप चैनल को ज्वॉइन कर सकते हैं।

Bihar Health Department Sarkari Naukri
Bihar Health Department Sarkari Naukri

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Highlights

Name The RecruitmentDEO & Scanner
No. Of Post2656
Apply ModeOnline
Form Start Dateजल्द जारी होगा 
StateBihar
DEO & Scanner SalaryRs.16,400- 28,700/-
CategoryBihar Sarkari Bahali

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Notification

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट सरकारी नौकरी के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके मुताबिक कुल 2656 पदों पर स्कैनर और डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती करवाई जाएगी। इस भर्ती के लिए राज्य के महिला और पुरुष उम्मीदवार सभी आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों के पास आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। सरकारी विभाग डीईओ और स्कैनर भर्ती के लिए आवेदन पत्र केवल ऑफलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं।

अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 16400 से 28700 मासिक वेतन दिया जाएगा। बता दे कि यहां दी गई जानकारी सोशल मीडिया से मिली न्यूज और वायरल नोटिफिकेशन के आधार पर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग भर्ती के लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। हमें जैसे ही कोई ताजा खबर मिलेगी हम वह जानकारी यहां अपडेट करेंगे। बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट भर्ती ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की जानकारी नीचे दी गई है।

Read Also – बिहार सहायक प्राध्यापक भर्ती के 1339 पदों पर विज्ञप्ति जारी

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Last Date

स्वास्थ्य विभाग सरकारी नौकरी बिहार के लिए फिलहाल पद संख्या को लेकर एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जैसे ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, आपको आवेदन से संबंधित तारीखों की सटीक जानकारी यहां उपलब्ध करवा दी जाएगी।

EventsDates
Bihar Swasthya Vibhag NotificationComing Soon
Bihar Swasthya Vibhag Form StartComing soon
Bihar Swasthya Vibhag Last DComing Soon

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Post Details

स्वास्थ्य विभाग सरकारी नौकरी 2024 का नोटिफिकेशन कुल 2656 रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए जारी किया गया है, जिसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती के लिए 2416 पद और स्वास्थ्य विभाग स्कैनर भर्ती के लिए 240 पर निर्धारित किए गए हैं। जिलेवार रिक्त पद संख्या की जानकारी निम्न अनुसार है।

Name Of DistrictNo. Of Post
अररिया40
अरवल24
औरंगाबाद52
सीवान84
सौपौल44
वैशाली76
बांका44
बेगूसराय76
भागलपुर72
दरभंगा88
पूर्वी चंपारण112
गया120
गोपालगंज56
जमुई44
पटना148
पूर्णिया60
रोहतास76
जहानाबाद36
मुजफ्फरपुर72
नालंदा84
नवादा72
सहरसा44
समस्तीपुर84
कैमूर (भभुआ)56
कटिहार72
खगड़िया28
भोजपुर64
बक्सर52
सरन80
किशनगंज36
लखीसराय28
शेखपुरा28
शिवहर24
सीतामढ़ी76
पश्चिम चंपारण72
मधेपुरा56
मधुबनी96
मुंगेर40
कुल पद संख्या 2656

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Application Fees

बिहार स्वास्थ्य विभाग सरकारी रोजगार भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी श्रेणियों के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है।

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Qualification

मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम कक्षा 12वीं पास और कंप्यूटर नॉलेज रखने वाले उम्मीदवार बिहार सरकारी विभाग बहाली के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर टाइपिंग का नॉलेज होना चाहिए।

Read Also – बिहार होम गार्ड भर्ती के 5640 पदों पर विज्ञप्ति, योग्यता 10वीं एवं 12वीं पास

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Age Limit

इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्र की गणना आवेदन की तारीखों के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियम अनुसार ऊपरी आयु में विशेष छूट दी जा सकती है।

Bihar Health Department DEO & Scanner Salary

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट डीईओ और स्कैनर बहाली 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को न्यूनतम 16400 से अधिकतम 28700 तक का मासिक वेतन दिया जा सकता है। वेतन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना चेक कर सकते हैं।

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Selection Process

हेल्थ डिपार्टमेंट जॉब वैकेंसी के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों का चयन हिंदी अंग्रेजी कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट, साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा।

Bihar Health Department Sarkari Vacancy 2024 Document

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आवेदकों के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका
  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • कंप्यूटर संबंधित डिप्लोमा (यदि लागू हो)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

Read Also – बिहार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भर्ती के 4500 पदों पर विज्ञप्ति जारी

How to Apply for Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट सरकारी वैकेंसी में एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदन संबंधित विस्तृत जानकारी यहां दी गई है। इस जानकारी के जरिए अभ्यर्थी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले बिहार हेल्थ डिपार्मेंट एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकलवा लें।
  • Step: 2 इस आवेदन पत्र में आवश्यक व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक योग्यता संबंधित संपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  • Step: 3 निर्धारित स्थान पर पासपोर्ट आकार की फोटो चिपकाएं और हस्ताक्षर करें।
  • Step: 4 सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छाया प्रति निकलवा कर आवेदन पत्र के साथ अटैच करें।
  • Step: 5 भरे गए आवेदन पत्र को एक लिफाफे में बंद करके अधिसूचना में दिए गए एड्रेस पर अंतिम तिथि से पहले व्यक्तिगत रूप से जाकर अथवा डाक पोस्ट के जरिए अंतिम तिथि से पहले जमा करवा दें।

Note:- (विशेष विवरण) यहां दी गई जानकारी सोशल मीडिया से मिली अपडेट और वायरल नोटिफिकेशन के आधार पर दी गई है। हमारी टीम को अभी तक इस भर्ती की सत्यता के बारे में कोई विशेष प्रमाण प्राप्त नहीं हुआ है। कृपया आवेदन करने से पहले इस भर्ती अधिसूचना की अच्छी तरीके से जांच करें, इसके बाद ही अप्लाई करें। फिलहाल इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 Apply

BHD Notification PDF DownloadClick Here
BHD Bahali Application Form Coming Soon
Official Website Click Here

Bihar Health Department Sarkari Naukri 2024 – FAQ,s

बिहार स्वास्थ्य विभाग बहाली 2024 कब निकलेगी

फिलहाल BHD Government Jobs के लिए 2656 पदों पर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जल्दी इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

बिहार स्वास्थ्य विभाग डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से कक्षा 12वीं पास, कंप्यूटर टाइपिंग और कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज रखने वाले उम्मीदवार Health Department Data Entry Operator Sarkari Naukari के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment