WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

High Court LDC Vacancy 2024: उच्च न्यायालय में निकली एलडीसी की नई भर्ती, योग्यता 12वीं उत्तीर्ण

राज्य में High Court LDC Vacancy 2024 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह भर्ती कम से कम चार से पांच साल बाद निकाली गई है। कक्षा 12वीं से स्नातक पास युवा हाई कोर्ट की एलडीसी भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह भर्ती राजस्थान के उच्च न्यायालय में अवर श्रेणी लिपिक के पदों पर निकाली गई है। आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे। हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 की अधिसूचना 2980 पदों पर जारी की गयी है।

अधिसूचना पीडीएफ की पूरी जानकारी आपको इस लेख में दी गई है। आवेदन पत्र भरने से पहले कृपया नोटिफिकेशन में पात्रता जरूर चेक करें। पात्र उम्मीदवार हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। फॉर्म भरने के लिए केटेगरी अनुसार शुल्क भुगतान करना होगा। लोअर डिवीजन क्लर्क भर्ती के लिए आप इस पेज के अंत में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Join Genius jankari WhatsApp Channel
High Court LDC Vacancy 2024
High Court LDC Vacancy 2024

High Court LDC Vacancy 2024 Notification

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 नोटिफिकेशन लगभग 2980 पदों को भरने के लिए जारी किया गया है। आवेदक उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं। हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान राज्य के पात्र उम्मीदवारों को एलडीसी भर्ती 2024 के लिए लास्ट डेट निकलने से पूर्व फॉर्म जमा करना होगा। आवेदन फार्म ऑनलाइन मोड़ में भरे जा रहे हैं। हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के सिलेबस, एक्जाम पैटर्न और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज सहित सम्पूर्ण विवरणों की जानकारी नीचे दी गई है।

High Court LDC Vacancy 2024 Form Date

उच्च न्यायालय एलडीसी भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। उच्च न्यायालय भर्ती के लिए उम्मीदवार लास्ट डेट निकलने से पहले तक एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

LDC Notification ReleaseSoon
LDC Form Start DateSoon
LDC Last DateSoon

High Court LDC Recruitment 2024 Post Details

प्रदेश के उच्च न्यायालय की ओर से लोअर डिविजन क्लर्क के कुल 2980 पदों को भरने के लिए एचसीआरएजे एलडीसी भर्ती आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती विज्ञापन के अनुसार टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए अलग अलग पद निर्धारित किए गए हैं। क्षेत्र अनुसार केटेगरी के लिए निर्धारित पद संख्या की विस्तृत जानकारी के लिए कृपया नोटिफिकेशन देखें।

High Court LDC Vacancy 2024 Form Fees

हाई कोर्ट लोअर डिवीजन क्लर्क भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के लिए 600 रुपये, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 400 रुपये, एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूबीडी केटेगरी के लिए 400 रखा गया है। एप्लिकेशन फॉर्म फीस का पेमेंट अभ्यर्थी ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई अथवा नेट बैंकिंग सहित लागू किए गए किसी भी माध्यम से कर सकते हैं।

High Court LDC Vacancy 2024 Educational Qualification

हाई कोर्ट लोअर डिवीजन क्लर्क भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता अभ्यर्थी राज्य के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक शिक्षा संस्थान से कक्षा 12वीं पास होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास 3 महीने का आरएससीआईटी कंप्यूटर कोर्स डिप्लोमा होना भी जरूरी है। अतिरिक्त योग्यता के तौर पर अभ्यर्थियों को हिन्दी अँग्रेजी टाइपिंग का नॉलेज और राजस्थान की संस्कृति एवं देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

High Court LDC Vacancy 2024 Age Limit

राजस्थान एलडीसी भर्ती 2024 में एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के लिए आवेदनकर्ता अभ्यर्थियों की कम से कम उम्र 18 वर्ष अथवा इससे अधिक होनी चाहिए। और उपरी आयु सीमा 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एलडीसी भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

High Court LDC Bharti 2024 Age Relaxation

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती में सरकारी नियमों के आधार पर आरक्षित श्रेणी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी में आने वाले महिला और पुरुष उम्मीदवारों को उपरी आयु सीमा में विशेष छुट दी गई है। श्रेणी अनुसार निर्धारित आयु में मे छुट की अधिक जानकारी के लिए हाई कोर्ट द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति देखें।

High Court LDC Vacancy 2024 Selection Process

हाई कोर्ट एलडीसी वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा। उच्च न्यायालय में शीघ्रलिपिक की नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होगा।

High Court LDC Vacancy 2024 Exam Pattern

राजस्थान उच्च न्यायालय एलडीसी परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराईं जाएगी।

  • शीघ्रलिपिक का परीक्षा पेपर 150 अंकों का रहेगा।
  • जिसमें 150 सवाल अलग अलग विषयों से आयेंगे। पेपर करने के लिए परीक्षार्थियों को 02 घंटे और 30 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और गलत उत्तर करने पर 1/3 अंकों का नकारात्मक अंकन किया जाएगा।
  • हाई कोर्ट एलडीसी परीक्षा पेपर में परीक्षार्थियों से करंट अफेयर्स, जनकल्याणकारी योजना, जनरल अवेयरनेस, सामान्य जागरूकता,
  • रीजनिंग, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, तार्किक योग्यता, मानसिक क्षमता, राजस्थान का इतिहास, राजस्थान की कला, संस्कृति एवं
  • साहित्य, राजनीति, कंप्यूटर नॉलेज और भूगोल सम्बन्धित विभिन्न विषयों से सवाल पूछे जाएंगे।
  • इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 सिलेबस की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

High Court LDC Per Month Salary

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 के लिए सलेक्शन होने के बाद लोअर डिविजन क्लर्क कर्मचारियों को हर महिने सम्भावित 26700 रुपये से 45800 रुपये तक मासिक वेतन प्रदान किया जाता है।

High Court LDC Bharti 2024 Documents

हाई कोर्ट LDC ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड, कक्षा 10वीं की मार्कशीट, कक्षा 12वीं की मार्कशीट, आरएससीआईटी कोर्स प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज का नवीनतम फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और हस्ताक्षर इत्यादि जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

How To Apply Online For High Court LDC Vacancy 2024

हाई कोर्ट एलडीसी वैकेंसी 2024 के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। HCRAJ LDC Online Form भरने की जानकारी यहां दी गई हैं।

  • आवेदन करने के लिए हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

How To Apply Online For High Court LDC Vacancy 2024

  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्यपेज पर दिए गए विभिन्न विकल्पों में से “Recruitment” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आप “High Court Lower Division Clerk Notification 2024” की पीडीएफ प्राप्त करके उसमे पात्रता संबंधित विस्तृत जानकारी चेक कर सकते हैं।
  • अब आपको “High Court LDC Recruitment 2024 Apply” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के पश्चात्‌ हाई कोर्ट एलडीसी एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा उसमे आपको निजी और शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित विवरण दर्ज करने होंगे।
  • निजी जानकारी में आपको अपना पूरा नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, जिला, राज्य, निवास स्थान, केटेगरी, जेंडर, मोबाइल नंबर, मेल आईडी सहित विभिन्न जानकारी सही सही दर्ज करें।
  • और शैक्षणिक योग्यता विवरण में आपको स्कूल का नाम, कक्षा उत्तीर्ण वर्ष, अधिकतम योग्यता दर्ज करनी होगी।
  • अगले पृष्ठ पर अपने शैक्षणिक योग्यता के सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  • फिर पासपोर्ट आकार की नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • सभी दस्तावेज अपलोड करने और जानकारी दर्ज करने के बाद एप्लिकेशन फीस का ऑनलाइन भुगतान कर दें और आवेदन फॉर्म को जमा करने के लिए “Submit” पर क्लिक कर दें।

High Court LDC Vacancy 2024 Apply Link

Official NotificationUpdate Soon
High Court LDC Apply OnlineClick Here (Active Soon)
Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here

FAQs

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Rajasthan High Court LDC Bharti 2024 में मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण और आरसीआईटी कम्प्यूटर कोर्स उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 कब आएगी?

High Court LDC Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना लगभग 2980 पदों पर अगले महिने तक जारी की जाने की संभावना है।

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 में फॉर्म कैसे भरें?

Rajasthan High Court LDC Vacancy के लिए योग्य आवेदक राजस्थान उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment