WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

SSC Stenographer Bharti 2024: एसएससी आशुलिपिक भर्ती के बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 12वीं पास

SSC Stenographer Bharti 2024: एसएससी सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले युवाओं के लिए बंपर पदों पर भर्ती निकाली गई है। दरअसल कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। एसएससी स्टेनो वेकेंसी 2024 के लिए आयोग द्वारा आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं। उम्मीदवार एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए 17 अगस्त 2024 ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं। एसएससी स्टेनो भर्ती 2006 पदों पर निकाली गई है। एसएससी स्टेनोग्राफर सरकारी भर्ती के लिए किसी भी राज्य के योग्य महिला और पुरुष सभी उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एसएससी एग्जाम कैलेंडर 2024 के मुताबिक स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन पत्र 26 जुलाई से आमंत्रित किए गए है।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

एसएससी स्टेनोग्राफर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की संपूर्ण जानकारी सहित आवेदन करने का सीधा लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है। एसएससी सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार स्टेनोग्राफर रिक्रूटमेंट 2024 के लिए आवेदन करने की 17 अगस्त से पहले अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से सबमिट कर सकते हैं। ऐसी ही अन्य सरकारी जॉब्स अलर्ट पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वॉइन कर सकते हैं।

SSC Stenographer Bharti Notification
SSC Stenographer Bharti 2024

SSC Stenographer Bharti 2024 Highlight

Recruitment OrganizationStaff Selection Commission (SSC)
Name Of PostSSC Stenographer
No. Of Post2006
Apply ModeOnline
Last Date17 August 2024
Job LocationAll India
SSC Steno SalaryRs.19,900- 51,200/-
CategorySSC Sarkari Naukri

SSC Stenographer Bharti 2024 In Hindi

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी स्टेनोग्राफर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 12वीं पास अभ्यर्थी SSC Govt Job पाने के लिए स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। एसएससी आशुलिपिक भर्ती का आयोजन संभावित 2006 रिक्त पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 26 जुलाई से 17 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए अभ्यर्थियों का सलेक्शन ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित (CBT) लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा दो चरणो में आयोजित की जाएगी। इसमें पहली लिखित परीक्षा और दूसरा कौशल परिक्षण टाइपिंग टेस्ट शामिल किया गया है। एसएससी स्टेनो भर्ती के लिए अंतिम रुप से चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 19900 रुपए से 51200 रुपए तक मासिक वेतन दिया जा सकता है।

Read Also – इंडियन आर्मी एसएससी टेक एंट्री कोर्स अप्रैल 2025 की विज्ञप्ति जारी

SSC Stenographer Bharti 2024 Last Date

एसएससी स्टेनो नोटिफिकेशन आयोग द्वारा 26 जुलाई 2024 को जारी किया गया है। उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए 26 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 निर्धारित की गई हैं।

EventsDates
SSC Stenographer Notification 2024 Date26 July 2024
SSC Steno Form Start Date26 July 2024
SSC Steno Last Date 202417 August 2024
SSC Stenographer Exam Date 2024Oct/Nov 2024

SSC Stenographer Bharti 2024 Post Details

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों को भरने के लिए कुल 2006 पदों पर अधिसूचना जारी की गई है। कैटेगरी अनुसार और जॉन वाइज निर्धारित पद संख्या की विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया एसएससी स्टेनो एडवरटाइजमेंट नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Category No. Of Post
जनरल कैटेगरी
अन्य पिछड़ा वर्ग
पिछड़ा वर्ग
अनुसूचित जाति
अनुसूचित जनजाति
पीडब्ल्यूबीडी
ईडब्ल्यूएस
ईएसएम
कुल पद संख्या 2006

SSC Stenographer Bharti 2024 Application Fees

एसएससी स्टेनोग्राफर रिक्रूटमेंट 2024 में सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 100 रूपये आवेदन शुल्क रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक और सभी श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Read Also – एसएससी जीडी कांस्टेबल के 46617 पदों पर विज्ञप्ति जारी, योग्यता 10वीं पास

SSC Stenographer Bharti 2024 Qualification

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती में शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान अथवा शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होने चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों को कंप्यूटर से संबंधित सामान्य ज्ञान और टाइपिंग संबंधित नॉलेज होना चाहिए।
12वीं पास किसी भी राज्य के योग्य उम्मीदवार एसएससी स्टेनो ऑनलाइन फार्म जमा कर सकते हैं।

SSC Stenographer Bharti 2024 Age Limit

SSC Stenographer Grade C Bharti 2024 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। वहीं SSC Stenographer Grade D Vacancy 2024 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए उम्र की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियम अनुसार आरक्षित श्रेणी के महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में विशेष छूट प्रदान की गई है।

SSC Stenographer Monthly Salary 2024

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न विभागों में आयोजित करवाई जा रही एसएससी स्टेनो ग्रेड सी वैकेंसी और एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड डी रिक्रूटमेंट के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 19900 रूपये से 51200 रूपये तक मासिक वेतन दिया जा सकता है।

SSC Stenographer Bharti 2024 Selection Process

एसएससी एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित (CBT) लिखित परीक्षा, शॉर्थहैंड कौशल परीक्षण (Typing Test), दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

Read Also – जेएसएससी सीएचएसएल भर्ती की 864 पदो पर विज्ञप्ति जारी

SSC Stenographer Grade C & D Exam Pattern 2024 In Hindi

SSC Steno Grade C & D Tier-I

  • Exam Type: परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।
  • Exam Language: अंग्रेजी विषय को छोड़कर अन्य सभी विषयों के प्रश्न अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे, अभ्यर्थी अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर सकेंगे।
  • Exam Mode: एसएससी स्टेनो सीबीटी परीक्षा ऑनलाइन कंप्युटर पर आयोजित कराई जाएगी।
  • Exam Duration: ऑनलाइन पेपर करने के लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटे (120 मिनट) का समय दिया जाएगा।
  • Negative Marking: परीक्षा में गलत उत्तर करने की स्थिति में 0.25 अंकों का नकारात्मक अंकन लागू किया जाएगा।
  • No. Of Questions: विभिन्न विषयों से 3 भागों में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • No. Of Marks: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया हैं, इस प्रकार स्टेनो का पेपर कुल 200 अंकों का होगा।
SubjectQuestions/Marks
1 सामान्य बुद्धि एवं तर्क50/50
2 सामान्य जागरूकता50/50
3 सामान्य अंग्रेजी और समझ50/50
कुल प्रश्न/अंक200/200

SSC Steno Grade C & D Tier-II

एसएससी स्टेनो टियर सेकंड में केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जिन्होंने टियर फर्स्ट में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त किए हैं। स्टेनो टियर सेकंड में कौशल परिक्षण का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अभ्यर्थियों को स्टेनो ग्रेड सी भर्ती के लिए न्यूनतम 100 शब्द प्रति मिनट (WPM) की गति से 10 मिनट में निर्धारित पैराग्राफ टाइप करना होगा।

वहीं स्टेनो ग्रेड डी के लिए 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट में दिए गए निर्धारित पैराग्राफ को टाइप करना होगा। एसएससी स्टेनो टियर सेकंड में केवल कौशल परीक्षण आयोजित किया जाएगा। जिसमें अभ्यर्थियों की स्टेनोग्राफी अर्थात टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर संबंधित नॉलेज का टेस्ट लिया जाएगा। कंप्यूटर आधारित कौशल परीक्षण में अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान सलेक्ट की गई लैंग्वेज हिंदी अथवा अंग्रेजी में टाइपिंग के लिए एक श्रुतलेख दिया जाएगा।

स्टेनोग्राफर ग्रेड सी पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को श्रुतलेख 100 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से 10 मिनट में टाइप करना होगा। जबकि स्टेनो ग्रेड डी पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट में यह श्रुतलेख टाइप करना होगा।

एसएससी स्टेनो टियर सेकंड एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है:-

(SSC Steno Grade C)

  • Dictation Speed: प्रति मिनट 100 शब्द
  • Dictation Typing Duration: 10 मिनट
  • Transcription Hindi Duration: 55 मिनट
  • Transcription English Duration: 40 मिनट

(SSC Steno Grade D)

  • Dictation Speed: प्रति मिनट 80 शब्द
  • Dictation Typing Duration: 10 मिनट
  • Transcription English Duration: 50 मिनट
  • Transcription Hindi Duration: 65 मिनट

SSC Stenographer Bharti 2024 Documents

एसएससी स्टेनोग्राफर ऑनलाइन अप्लाई प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं अंकतालिका
  • 12वीं कक्षा की अंकतालिका
  • जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान इत्यादि।

Read Also – एएफएमएस मेडिकल ऑफिसर भर्ती के 450 पदो पर विज्ञप्ति जारी

How To Apply Online for SSC Stenographer Bharti 2024

SSC Stenographer Online Form भरने के लिए संपूर्ण जानकारी यहां स्टेप बाय स्टेप दी गई है। अभ्यर्थी यहां दी गई जानकारी की सहायता से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से स्टेनोग्राफर ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • Step: 2 होमपेज पर “Apply” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • Step: 3 इसके बाद स्क्रीन पर सक्रीय भर्तियों की लिस्ट दिखेगी, यहां SSC Stenographer Grade C & D Examination-2024 के सामने “Apply” पर क्लिक करें।
  • Step: 4 इसके बाद यदि आप इस पोर्टल पर पहले से पंजीकृत है तो पंजीकरण नंबर की सहायता से सीधे लॉगिन कर सकते हैं। लेकीन नए यूजर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए “Register Now” पर क्लिक करें।
  • Step: 5 अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) पूरा करने के लिए चार विकल्प दिखाई देंगे, इस पेज में नीचे दिए गए “Continue” विकल्प पर क्लिक करें।
  • Step: 6 इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा, यहां आवश्यक व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित जानकारी दर्ज करके ओटीपी वेरिफिकेशन करते हुए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस को पूरा करें।
  • Step: 7 पंजीकरण के बाद लॉगिन पेज पर आकर रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करते हुए “Login” पर क्लिक करें।
  • Step: 8 अब एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी परीक्षा -2024 एप्लीकेशन फॉर्म में आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • Step: 9 सभी आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट आकार की फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान इत्यादि स्कैन करके एप्लीकेशन फॉर्म में अपलोड करें।
  • Step: 10 कैटेगरी अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करके “Submit” पर क्लिक कर दें।
  • Step: 11 भविष्य में उपयोग के लिए एसएससी स्टेनोग्राफर ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

SSC Stenographer Bharti 2024 Apply Online

SSC Stenographer Notification Click Here
SSC Steno Apply OnlineClick Here  
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here

SSC Stenographer Vacancy 2024 – FAQ’s

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

SSC Stenographer Recruitment 2024 के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से कक्षा 12वीं पास महिला और पुरुषों में द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी स्टेनोग्राफर 2024 अंतिम तिथि क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार SSC Steno Vacancy 2024 के लिए उम्मीदवार 26 जुलाई से 17 अगस्त 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment