WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024: आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई सेवा भर्ती के 819 पदों पर विज्ञप्ति जारी, योग्यता 10वीं पास

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) द्वारा विभिन्न स्तरीय रिक्त पदों को भरने के लिए नई भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। यदि आप भी कक्षा 10वीं पास है और भारत तिब्बत सीमा पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी है। दरअसल 21 अगस्त 2024 को भारत तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा कांस्टेबल किचन सर्विस भर्ती की विज्ञप्ति जारी की गई है।

कांस्टेबल किचन सर्विस नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती का आयोजन कुल 819 पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। सीमा पुलिस द्वारा कांस्टेबल किचन सर्विस भर्ती के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

बता दें कि आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई सेवा भर्ती के लिए किसी भी राज्य की महिला और पुरुष उम्मीदवार अपना फार्म जमा कर सकते हैं। आईटीबीपी रसोई सेवा भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2024 से शुरू की जा रही है वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024
ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Highlight

Recruitment OrganizationIndo-Tibetan Border Police (ITBP)
Name Of PostConstable Kitchen Service (CKS)
No. Of Post819
Apply ModeOnline
Last Date01 Oct. 2024
Job LocationCISF Border
Kitchen Service SalaryRs.21,700- 69,100/-
CategoryKitchen Service Sarkari Naukri

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Notification

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन 21 अगस्त को जारी किया गया है कीचन सर्विस भर्ती के लिए किसी भी राज्य के योग्य उम्मीदवार 2 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। इच्छुक महिला और पुरुष उम्मीदवारों के पास रसोई सेवा ऑनलाइन फॉर्म जमा करने का अंतिम मौका 1 अक्टूबर 2024 तक है।

आईटीबीपी रसोई भर्ती 2024 के अंतर्गत रसोई सेवा कांस्टेबल पद पर सरकारी नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को फिजिकल एक्जाम और लिखित परीक्षा पास करनी होगी Constable Rasoi Seva Vacancy के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 21700 रूपये से 69100 रूपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

Read Also – CISF कांस्टेबल फायर भर्ती के 1130 पदों पर विज्ञप्ति जारी, आवेदन 30 सितम्बर तक

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Last Date

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई भर्ती का नोटिफिकेशन 21 अगस्त 2024 को भारत तिब्बत सीमा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र 2 सितंबर 2024 से आमंत्रित किए गए हैं। उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तारीख 1 अक्टूबर 2024 तक आइटीबीपी रसोई सेवा ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के पश्चात Itbp Kitchen Service Exam 2024 और ITBP Kitchen Service Physical Exam 2024 की जानकारी सीमा पुलिस द्वारा अलग से नोटिस जारी कर आवेदकों को सूचित किया जाएगा।

ITBP Constable Kitchen Bharti 2024 Post Details

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई सेवा भर्ती 2024 का आयोजन कुल 819 पदों पर महिला पुरूष कर्मचारियों की रिक्त पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। इस भर्ती में कैटिगरी वाइज निर्धारित रिक्त पदों की संख्या इस प्रकार है।

CategoryNo. Of Post
UR458
SC48
ST70
OBC162
EWS81
कुल पद संख्या 819

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Application Fees

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई भर्ती 2024 में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है। जबकि जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रूपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Qualification

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई रिक्रूटमेंट के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होने चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों के पास फूड प्रोडक्शन या किचन में NSQF लेवल 1 कोर्स सर्टिफिकेट होना चाहिए।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Age Limit

आईटीबीपी कांस्टेबल रसोई सेवा भर्ती मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस भर्ती में उम्र की गणना 1 अक्टूबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार ऊपरी आयु में विशेष छूट दी गई है।

ITBP Constable Kitchen Service Monthly Salary

आईटीबीपी कांस्टेबल किचन सर्विस भर्ती 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले महिला और पुरुष उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 3 के आधार पर 21700 रूपये से 69100 रूपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Selection Process

आईटीबीपी किचन भर्ती 2024 के अंतर्गत किचन सर्विस कांस्टेबल पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एग्जामिनेशन (PST/PET), लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा।

ITBP Constable Kitchen Service Vacancy 2024 Document

ITBP Constable Kitchen Online Form भरने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • कक्षा 10वीं मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • NSQF लेवल 1 कोर्स सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर
  • अन्य दस्तावेज यदि आवश्यक हो।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Ke Liye Form Kaise Bhare

ITBP Kitchen Service Online Apply प्रॉसेस के लिए उम्मीदवार यहां दी गई स्टेप बाय स्टेप विस्तृत जानकारी का पालन कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले भारत तिब्बत सीमा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं।
  • Step: 2 नए यूजर के तौर पर पंजीकरण करने के लिए होमपेज पर “New Registration” विकल्प पर क्लिक करें। यदि इस पोर्टल पर आप पहले से रजिस्टर्ड है, तो सीधे लॉगिन कर सकते हैं।
  • Step: 3 पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित आवश्यक जानकारी करके ओटीपी वेरिफिकेशन करते हुए “Submit” पर क्लिक कर दें।
  • Step: 4 पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद होमपेज पर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद रजिस्टर्ड इमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके वापस “Login” पर क्लिक करें।
  • Step: 4 लॉगिन करने के बाद ITBP Kitchen Service Recruitment 2024 के सामने “Apply Online” पर क्लिक करें।
  • Step: 5 आवेदन पत्र में आवश्यक संपूर्ण विवरण ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • Step: 6 कीचन सेवा कांस्टेबल पद के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज स्कैन करके आवेदन पत्र में अपलोड करें।
  • Step: 7 पासपोर्ट आकार की फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान इत्यादि स्कैन करके अपलोड करें।
  • Step: 8 श्रेणी अनुसार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करके “Submit” पर क्लिक कर दें।
  • Step: 9 इसके बाद ITBP Kitchen Service Constable Online Form का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

ITBP Constable Kitchen Vacancy 2024 Apply Online

ITBP CKS Notification PDF DownloadClick Here
ITBP CKS Apply Online Click Here
Official Website Click Here
Telegram ChannelClick Here

ITBP CKS Vacancy 2024 – FAQ,s

आईटीबीपी कांस्टेबल किचन भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम कक्षा 10वीं पास कोई भी महिला और पुरुष उम्मीदवार ITBP CKS Sarkari Naukri के लिए आवेदन कर सकते है।

आईटीबीपी किचन सर्विस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना होगा?

ITBP Kitchen Service Constable Bharti 2024 में सलेक्शन पाने के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट के सभी चरणों को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment