WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Azim Premji Scholarship 2025: अजीम प्रेमजी छात्रवृत्ति योजना में मिलेंगे ₹30000 प्रतिवर्ष, आवेदन सितम्बर से शुरू

Azim Premji Scholarship 2025: सरकार द्वारा हाल ही में स्टूडेंट्स के लिए नई स्कॉलरशिप योजना 2024 शुरू की गई है। इस योजना में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्टूडेंट्स को 30000 रूपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस योजना में राज्य सरकार अजीम प्रेमजी स्कॉलरशिप फाउंडेशन के साथ मिलकर स्टूडेंट्स को 30000 रूपये एजुकेशन छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

सरकार अजीज प्रेमजी फाउंडेशन के साथ मिलकर हर साल 30,000 रूपये प्रत्येक स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाएगी। अजीम प्रेमजी स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2024-25 के संबंध में आयुक्तालय कॉलेज निदेशालय की ओर से घोषणा आदेश जारी कर दिया गया है।अजीम प्रेमजी गर्ल्स स्कॉलरशिप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सितंबर महीने में शुरू की जा रही है।

Join Genius jankari WhatsApp Channel
Azim Premji Scholarship 2025
Azim Premji Scholarship 2025

बता दें, की Azim Premji 30000 Scholarship Program के लिए केवल गर्ल्स स्टूडेंट्स आवेदन कर सकती है। क्योंकि इस योजना की शुरुआत महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। अजीम प्रेमजी गर्ल्स स्कॉलरशिप योजना 2024-25 की घोषणा 12 अगस्त 2024 को की गई है। ऐसी ही अन्य Sarkari Scholarship Scheme Update पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन कर सकते हैं।

Azim Premji Scholarship 2025 Highlight

Name Of SchemeAzim Premji Scholarship
Apply ModeOnline
Form Start DateSep 2024
BenefitsRs.30,000/-
BeneficiaryOnly Girls
CategorySarkari Scholarship

Azim Premji Scholarship 2025 Kya Hai

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की घोषणा के अनुसार फाउंडेशन भारत में शिक्षा की गुणवत्ता एवं समानता में सुधार लाने के लिए “Azim Premji Scholarship Programme” के अंतर्गत कॉलेज स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान कर जरूरतमंद छात्राओं की मदद करने की एक नई पहल शुरू की गई है।

छात्रवृति कार्यक्रम के अंतर्गत शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन सितंबर 2024 के दूसरे सप्ताह से आमंत्रित किया गए हैं। अजीम छात्रवृत्ति प्रोग्राम के अंतर्गत सलेक्ट छात्राओं को Graduation, Degree अथवा Diploma की पूरी अवधि के लिए 30000 रूपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Read Also – प्रोफेशनल व टेक्निकल कोर्सेज डिग्री/डिप्लोमा के लिए सरकार दे रही कालिया स्कॉलरशिप

ऐसे में यदि आपके परिवार में कोई भी गर्ल्स हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहती है तो उन तक “Azim Premji Scholarship Yojana 2025” की यह जानकारी अवश्य शेयर करें। इसके अलावा भी आप सोशल मीडिया अथवा अन्य किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस योजना का प्रचार करके महिला शिक्षा में अपना योगदान प्रदान कर सकते हैं। इस योजना की शुरू हाल ही में 12 अगस्त 2024 को की गई है और इसके लिए आवेदन पत्र सितंबर महीने के दूसरे सफ्ताह से भरे जाएंगे।

Azim Premji Scholarship 2025 Last Date

अज़ीम प्रेमजी छात्रवृत्ति के इसलिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर 2024 महीने के दूसरे सप्ताह से शुरू की जा रही है। इस योजना के लिए योग्य छात्राएं फॉर्म भरने की अंतिम तारीख तक ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकती है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनी गई योग्य छात्राओं के लिए Azim Premji Scholarship Merit List 2024-25 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Azim Premji Scholarship 2025 इन राज्यों की गर्ल्स को मिलेगी सहायता

अज़ीम प्रेमजी छात्रवृत्ति के लिए सितम्बर 2024 से फिलहाल केवल 4 राज्यों की लडकियां अप्लाई कर सकती है। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और रांची झारखंड राज्य शामिल है। जल्द ही संपूर्ण देश के सभी राज्यों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा,

जिससे कि किसी भी राज्य की योग्य छात्राएं जो की उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है अजीम प्रेमजी स्कॉलरशिप 2025 योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करके छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेगी। जैसे ही अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा अन्य राज्यों की लिस्ट जारी की जाएगी, उसकी जानकारी यहां अपडेट की जाएगी।

  • State Name
  • Madhya Pradesh
  • Rajasthan
  • Uttar Pradesh
  • Jharkhand

अजीम प्रेमजी फाऊंडेशन स्कॉलरशिप योजना में राजस्थान के 22 जिले

Azim Premji Foundation Scholarship Scheme 2025 में राजस्थान राज्य के 22 जिलों की लिस्ट जारी की गई हैं, जिसमें अजमेर, अलवर, बालोतरा, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, दूदू, डूंगरपुर, जयपुर, जयपुर (ग्रामीण), जालौर, झालावाड़, जोधपुर, केकड़ी, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले शामिल है।

Read Also – दूरस्थ शिक्षा डिग्री व पीजी कोर्स के लिए मिल रहे ₹10000, ऐसे करें अप्लाई

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन छात्रवृत्ति योजना में यूपी के 35 जिले 

अजीम प्रेमजी स्कॉलरशिप योजना 2025 में उत्तर प्रदेश राज्य के 35 जिलों की लिस्ट जारी हुई है, जिसमें अम्बेडकर नगर, अमेठी, अयोध्या (पूर्व में फैजाबाद), आज़मगढ़, बहराईच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बारा बांकी, बस्ती, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, ग़ाज़ीपुर, गोंडा, गोरखपुर, जौनपुर, कौशांबी, कुशीनगर, लखनऊ, महराजगंज, मऊ, मिर्ज़ापुर, प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद), प्रतापगढ़, रायबरेली, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर (पूर्व में भदोही), श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और वाराणसी इत्यादि जिलों को शामिल किया गया है।

Azim Premji Scholarship 2025 Eligibility Criteria

अज़ीम प्रेमजी छात्रवृत्ति प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने की इच्छुक छात्राओं को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

  • स्थानीय सरकारी स्कूल से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • छात्राओं के माता पिता की वार्षिक आय 2 या ढाई alh रूपये से अधिक नही होनी चाहिए।
  • “शैक्षणिक सत्र 2023-24 तक या इससे पहले स्थानीय सरकारी स्कूल से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • आवेदन के समय, किसी सरकारी संस्थान या विश्वसनीय प्रामाणिक निजी कॉलेज या विश्वविद्यालय में मान्यता प्राप्त स्नातक डिग्री या अन्य Diploma Program के पहले वर्ष में नियमित छात्र के रूप में एडमिशन ले लिया हो।
  • मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश या रांची झारखंड के अलावा किसी अन्य राज्य की छात्रा नही होनी चाहिए।

Azim Premji Scholarship 2025 Benefits

वर्ष 2024-25 उन छात्राओं को छात्रवृति मिलेगी, जिन्होंने सरकारी स्कूल से कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों उत्तीर्ण की है और इसके बाद किसी सरकारी संस्थान या विश्वसनीय प्रमाणित प्राइवेट कॉलेज यूनिवर्सिटी के “Regular Degree or Diploma Program” में रेगुलर छात्रा के रूप में एडमिशन लिया है।

चयनित छात्राओं को “Graduate Degree Diploma Program” की पूरी अवधि, जिसमे 2 वर्ष, 3 वर्ष, 4 वर्ष और 5 वर्षीय अवधि के कोर्स शामिल है। 2 से 5 वर्षीय इन प्रोग्राम के लिए प्रतिवर्ष 30,000 रूपये अजीम प्रेमजी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिससे की छात्राओं की उच्च शिक्षा खर्च और ट्यूशन फीस एवं अन्य छोटे मोटे खर्चों को कवर किया जा सके। वर्ष 2024 में यह कार्यक्रम ‘PILOT’ चरण के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में शुरू किया गया है।

Read Also – राज्य सरकार छात्राओं को दे रही ₹5000 की प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति

Azim Premji Scholarship 2025 Document

Azim Premji Scholarship Online Apply करने के लिए स्टूडेंट्स के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • 10+12वीं की मार्कशीट
  • एडमिशन लेटर
  • संस्थान आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाणपत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाणपत्र
  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • हॉस्टल बोनाफाइड (यदि लागू हो)
  • कॉलेज बोनाफाइड
  • कॉलेज फीस स्ट्रक्चर की प्रति
  • छात्रवृत्ति अंडरटेकिंग फॉर्म
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

Azim Premji Scholarship 2025 Main Apply Kaise Karen

  • अजीम प्रेमजी छात्रवृत्ति में आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए “New Registration” पर क्लिक करें।
  • आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित जानकारी दर्ज करें।
  • ओटीपी वेरीफिकेशन करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें
  • इसके बाद “Azim Premji Scholarship 2024-25″ के लिए “Apply Online” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Azim Premji Scholarship Program के आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • जरूरी सभी दस्तावेज, पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर इत्यादि स्कैन करके अपलोड करें।
  • दर्ज की गई जानकारी चेक करके “Submit” बटन पर क्लिक कर दें।

Note:- अज़ीम प्रेमजी छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अज़ीम प्रेमजी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें? इसकी विस्तृत जानकारी यहां उपलब्ध कर दी जाएगी।

Azim Premji Scholarship 2025 Apply Online

Azim Premji Scholarship Notice PDFClick Here
Azim Premji Scholarship Apply Coming Soon
Official Website Click Here
Telegram ChannelClick Here

College Girl Scholarship Yojana 2025 – FAQ,s

अजीम प्रेमजी कॉलेज गर्ल छात्रवृत्ति 2025 के फॉर्म कब शुरू होंगे?

Azim Premji College Girl Scholarship Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सितंबर महीने में शुरू की जा रही है।

अजीम प्रेमजी गर्ल छात्रवृत्ति 2024-25 में कितने रुपए मिलेंगे?

विभिन्न राज्यों की योग्य छात्राएं जो कॉलेज में एडमिशन ले चुकी है उन्हें Azim Premji Girl Scholarship Scheme के अंतर्गत जितने वर्ष का कॉलेज कोर्स होगा उतने समय तक हर साल 30000 रूपये छात्रवृति के तौर पर दिए जाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment