WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Railway RRB Aadhar Verification 2024: रेलवे भर्तियों में शामिल होने के लिए इस समय तक आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य, जानें आरआरबी का बड़ा अपडेट

Railway RRB Aadhar Verification 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा छोटी बड़ी प्रत्येक भर्तियों के लिए आधार वेरिफिकेशन को लेकर नया अपडेट जारी किया गया है जिसके मुताबिक अब रेलवे में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से आधार वेरिफिकेशन करना होगा। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा RRB Aadhar Verification Update 28 अगस्त 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

Railway Aadhar Verification 2024 शुरू करने के पीछे रेलवे भर्ती बोर्ड का मुख्य उद्देश्य आरआरबी भर्तियों में पारदर्शिता को बनाए रखना है। रेलवे बोर्ड ने नोटिस जारी करते हुए आवेदकों को सलाह दी गई है की वह आरआरबी द्वारा निकाली जाने वाली विभिन्न भर्तियों (CEN) के लिए आवेदन करते समय अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए अनिवार्य रूप से अपना आधार वेरिफिकेशन करें

Join Genius jankari WhatsApp Channel

ताकि रेलवे बोर्ड प्रत्येक स्टूडेंट की पहचान आसानी से कर सके। RRB Aadhaar Verification करके आरआरबी आवेदन जमा करने से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में आसानी से एंट्री मिल सकेगी और अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा के बाद की प्रक्रिया भी सुव्यवस्थित रहेगी।

Railway RRB Aadhar Verification
Railway RRB Aadhar Verification

Railway RRB Aadhar Verification 2024 Highlight

Name Of OrganizationRailway Recruitment Board
Name Of UpdateRRB Aadhar Verification
Notice Release Date28 Aug 2024
Aadhar Verification ModeOnline
Aadhaar Update MandatoryFor all Applicants
CategoryRRB Govt Jobs

Railway RRB Aadhar Verification 2024 Kya Hai

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी की सभी भर्तियों को पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के लिए 28 अगस्त 2024 को एक नोटिस जारी किया गया है, जिसके अनुसार रेलवे आरआरबी की किसी भी भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधार वेरिफिकेशन करना अनिवार्य है।

आधार वेरिफिकेशन केवल एक ही बार होगा एक बार आरआरबी आधार अपडेट को पूरा करने के बाद किसी भी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को दुबारा आधार अपडेट करने की आवश्कता नही हैं। इसके अलावा वह अभ्यर्थी जिन्होंने 2024 में अब तक निकल चुकी भर्तियों के लिए पहले से आवेदन कर दिया है उन्हे संबंधित भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आधार अपडेट अनिवार्य रूप से करना होगा,

इसके लिए आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को लॉगिन विवरणों का उपयोग करते हुए रेलवे भर्ती पोर्टल पर लॉगिन करके आरआरबी आधार वेरिफिकेशन 2024 प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है, बिना आधार वेरिफिकेशन के कोई भी उम्मीदवार रेलवे भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे, ना ही किसी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Read Also – क्या बिना एलएलबी के वकील बन सकते हैं, जानें पूरी खबर

Railway RRB Aadhar Verification 2024

वह अभ्यर्थी जिन्होंने 2024 के दौरान आरआरबी द्वारा जारी CEN के लिए आधार के अलावा अन्य दस्तावेज जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड इत्यादि का उपयोग करते हुए आवेदन जमा कर दिए हैं, वे समय रहते rrbapply.gov.in पर विजिट करके अपनी यूजर क्रिडेंशियल्स की सहायता से लॉगिन करके आधार सत्यापन पूरा कर सकते हैं।

आरआरबी भर्तियों के लिए आवेदकों को केवल एक ही बार आधार वेरिफिकेशन करना होगा इसके बाद किसी भी भर्ती में आवेदन के लिए आवेदकों को बार बार पहचान प्रमाण देने अथवा दुबारा आधार वेरीफिकेशन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। Railway RRB Aadhar Verification प्रक्रिया वर्तमान में चल रही सभी भर्तियों और भविष्य की आगामी अभी नौकरियों के लिए अनिवार्य है।

आरआरबी रेलवे द्वारा अभ्यर्थियों की आधार डिटेल्स किसी भी तीसरे पक्ष के साथ शेयर नहीं की जाएगी आधार वेरिफिकेशन का उपयोग रेलवे द्वारा केवल संबंधित CEN भर्तियों के लिए किया जाएगा।

Read Also – भरने जा रहे हैं आरपीएससी भर्ती फॉर्म, तो पहले यह अपडेट अवश्य जान लें

How to Do Railway RRB Aadhar Verification 2024 – रेलवे आरआरबी आधार वेरिफिकेशन कैसे करें?

रेलवे आरआरबी आधार वेरिफिकेशन के लिए स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी यहां दी गई है, दिए गए चरणों का पालन करके कोई भी उम्मीदवार आसानी से RRB Aadhar Verification Online Process आसानी से पूरी कर सकते है।

  • Step: 1 सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं।
  • Step: 2 होमपेज पर “Apply” के विकल्प पर क्लिक करें।

How to Do Railway RRB Aadhar Verification

  • Step: 3 इसके बाद “Already Have an Account” पर क्लिक करें।

RRB Aadhar Verification

  • Step: 4 अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके “Login” पर क्लिक करें।

Railway RRB Aadhar Verification

  • Step: 5 इसके बाद आधार कार्ड स्कैन करके अपलोड करें, फिर ओटीपी वेरिफिकेशन करते हुए आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • Step: 6 इस प्रकार आप आसानी से रेलवे आधार अपडेट वेरीफिकेशन कर सकते है।

Railway RRB Aadhar Verification 2024 Link

RRB Aadhaar Verification Link OnlineClick Here
RRB Aadhaar Verification Notice PDFClick Here
Official Website Click Here
Telegram ChannelClick Here

RRB Aadhar Verification 2024 – FAQ,s

रेलवे आधार वेरीफिकेशन क्यों जरूरी है?

RRB Aadhar Verification किसी भी भर्ती में शामिल होने के लिए जरूरी है, रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सभी भर्तियों में पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए रेलवे आधार वेरीफिकेशन प्रक्रिया अनिवार्य की गई है।

रेलवे आधार वेरीफिकेशन किसके लिए जरूरी है?

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निकाली जाने वाली रेलवे सीईएन की किसी भी भर्ती में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए RRB Aadhar Update 2024 प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment