WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Fellowship Program 2024: 12वीं पास हेतु 21000 पदों पर मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम शुरू, जाने पूरी खबर

Mukhyamantri Fellowship Program 2024: राज्य की नई सरकार द्वारा मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना की शुरुआत की गई है। CM Fellowship Program के तहत राज्य में रोजगार पाने के इच्छुक पात्र युवाओं को निशुल्क इंटर्नशिप का अवसर प्रदान किया जा रहा है। राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 में बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप के माध्यम से अपनी प्रतिभा और कौशल को विकसित करने का अवसर दिया जा रहा है।

सीएम फेलोशिप इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024 के सफल एवं सुचारू संचालन तथा जिला स्तर पर प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए नगर परिषद समिति का भी गठन किया गया है। फेलोशिप प्रोग्राम भर्ती में युवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर गांवों में राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलानी होगी तथा ग्रामीणों को योजनाओं से मिलने वाले लाभ और फायदों के बारे में बताना होगा।

आपको बता दें कि राजस्थान फेलोशिप भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। न्यूनतम 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक का कोई भी युवा राजस्थान सीएम फेलोशिप प्रोग्राम ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है। राजीव गांधी इंटर्नशिप योजना के लिए अंतिम रूप से चयनित युवा साथियों को 15000 रुपये वेतन और अन्य कार्यों के लिए 2500 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के लिए चयनित युवाओं को 18000 रुपये वेतन और अन्य कार्यों के लिए 5000 रुपये दिए जाएंगे।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024
Mukhyamantri Fellowship Program 2024

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Highlight

Program OrganizationStatistics Department, Rajasthan
Name Of SchemeFellowship Internship Program
No. Of Post21000+
Apply ModeOnline
Fellowship Launched2023
Form Start DateComing Soon
Yuva Mitra Internship SalaryRs.17,500/-
Fellowship Program SalaryRs.23,000/-
CategoryRajasthan Fellowship Program 2024

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Notification

राजस्थान सीएम फेलोशिप योजना 2024 के तहत युवा मित्र ऐसे नागरिकों की मदद करेंगे, जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है और सरकार की अधिकांश कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है। सांख्यिकी विभाग द्वारा फेलोशिप कार्यक्रम शुरू किया गया है। राजस्थान फेलोशिप इंटर्नशिप योजना में युवाओं को अपने क्षेत्र के लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देनी होगी।

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम योजना में राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सरकार की सहायता के लिए युवा स्वयंसेवक बनाए गए हैं। ये युवा मित्र घर-घर जाकर लोगों को राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे और उन्हें योजना का लाभ दिलाने में मदद करेंगे। इसके अलावा वे लोगों की समस्याओं को भी सरकार तक पहुंचाएंगे। इस प्रोग्राम में सरकारी रोजगार अथवा गवर्नमेंट जॉब की तरह ही सैलरी दी जाएगी, लेकिन यह जॉब स्थायी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम 2024 क्या है?

इस कार्यक्रम की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर ‘राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम’ नाम से की थी। इसके कुछ समय बाद अपरिहार्य कारणों से इस प्रोग्राम को बंद कर दिया गया। लेकिन भजनलाल सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इस कार्यक्रम को फिर से शुरू किया गया, परंतु इस बार इस राजीव गांधी युवा मित्र कार्यक्रम का नाम बदलकर मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 कर दिया गया।

इंटर्नशिप कार्यक्रम पहले जैसा ही है, केवल इसका नाम बदल दिया गया है। इसमें बिना परीक्षा के शैक्षणिक योग्यता के आधार पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है। चयन के बाद उम्मीदवारों को उनके नजदीकी ग्रामीण क्षेत्रों में इंटर्नशिप के लिए रखा जाएगा।मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम योजना में अभ्यर्थियों को आम जनता तक सरकारी योजनाओं की जानकारी देने की जिम्मेदारी दी गई है।

योजना की गाइडलाइन के अनुसार उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि पहले वे योजनाओं के बारे में व्यापक जानकारी हासिल करें और उसके बाद ही लाभकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दें। युवाओं को निर्धारित क्षेत्र में घर-घर जाकर योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना होगा और आम जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने मे उनकी मदद करनी होगी। लगभग 21000 पदों पर योग्य युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Last Date

राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024 के लिए आधिकारिक घोषणा जारी कर दी गई है। जल्द ही योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

EventDates
Fellowship Program NotificationComing Soon
CM Fellowship Program Form Start DateComing Soon
CM Fellowship Program Last DateComing Soon
Fellowship Program Result DateComing Soon

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Application Fees

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 में एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, ईबीसी, बीसी, एमबीसी, पीएच, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के किसी भी उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसलिए किसी भी श्रेणी के इच्छुक अभ्यर्थी निशुल्क फॉर्म जमा कर सकते हैं।

CategoryApplication Fees
जनरल/अनारक्षित श्रेणी के लिएRs.0/-
ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिएRs.0/-
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लिएRs.0/-

Mukhyamantri Fellowship Program Vacancy Details 2024

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 के अंतर्गत युवा वाहिनी का गठन किया गया है। फेलोशिप कार्यक्रम के अंतर्गत 21000 रिक्त पदों पर महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। श्रेणीवार रिक्त पद संख्या की विस्तृत जीनियस जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस भर्ती योजना की आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Mukhyamantri Fellowship Yojana 2024 Eligibility Criteria

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम योजना में अभ्यर्थियों का चयन उनकी निर्धारित आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी केवल राजस्थान राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए। उनकी आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष अथवा 21 वर्ष तक होनी चाहिए।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 In Hindi – आवश्यक दिशा-निर्देश

मुख्यमंत्री फेलोशिप इंटर्नशिप भर्ती 2024 में इच्छुक उम्मीदवारों के पास स्वयं का लैपटॉप और दो पहिया वाहन होना आवश्यक है, ताकि वे विभिन्न क्षेत्रों में योजनाओं का प्रचार-प्रसार आसानी से कर सकें और नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कर सकें।
आवेदक केवल एक जिले के लिए आवेदन कर सकते हैं, उसके बाद आवेदनों की जांच की जाएगी और पात्र आवेदकों को समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

  • फेलोशिप कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षुओं का चयन जिलावार और ब्लॉकवार प्राप्त आवेदन संख्या के आधार पर और कैम्पस चयन के माध्यम से किया जाएगा।
  • यदि आवेदनों की संख्या अधिक हुई, तो स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित किया जा सकता है।
  • समूह चर्चा या व्यक्तिगत साक्षात्कार में सफल होने वाले युवाओं का चयन फेलोशिप ट्रेनी के रूप में किया जाएगा।
  • लेकिन सलाहकार समिति आवश्यकतानुसार किसी भी समय चयन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी मुद्दे पर अपनी सिफारिश बदल सकती है अथवा जरुरत पड़ने पर चयन प्रक्रिया में बदलाव किया जा सकता है।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Program Preference – सीएम फेलोशिप में फर्स्ट प्रायॉरिटी

मुख्यमंत्री फेलोशिप इंटर्नशिप कार्यक्रम में, यहां दी गई श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी:-

  • 1 जिन्होंने 12वीं कक्षा और स्नातक में न्यूनतम 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हो।
  • 2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सभी सोर्सेज की पूरी जानकारी जिसमें Photo, Images और Video Editing भी शामिल है।
  • 3 समाज सेवा, सामाजिक कार्य, गैर सरकारी संगठन, स्काउटिंग, एनएसएस और एनसीसी जैसे संगठनों के प्रतिभागी स्टूडेंट्स।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 – फेलोशिप के लिए अयोग्य अभ्यर्थी

जो उम्मीदवार पहले किसी भी सरकारी इंटर्नशिप कार्यक्रम योजना में भाग ले चुके हैं, वे राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप प्रोग्राम और राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम 2024 के लिए आवेदन करने हेतु पात्र नहीं होंगे।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Internship Time

राजस्थान सीएम फेलोशिप प्रोग्राम वैकेंसी के लिए इंटर्नशिप की प्रारंभिक अवधि 6 महीने रखी जाएगी और उसके बाद कार्य मूल्यांकन के आधार पर अधिकतम 2 साल की अवधि के लिए 3-3 महीने की इंटर्नशिप के लिए युवा मित्रों का चयन किया जाएगा। मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में इंटर्नशिप समय पर काम न करने और ड्यूटी के दौरान अनुशासनहीनता करने पर चयनित युवाओं की फेलोशिप इंटर्नशिप को कभी भी रद्द किया जा सकता है।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Work Details – फेलोशिप प्रोग्राम में क्या काम करना होगा

अभ्यर्थियों को सप्ताह में 6 दिन फील्ड में तथा सप्ताह में एक दिन संचार एवं कॉल सेंटर हेल्प डेस्क पर काम करना होगा।

  1. किसी भी क्षेत्र में सौंपे गए सभी कार्य फेलोशिप प्रशिक्षु युवा मित्रों को समय पर पूरे करना अनिवार्य है।
  2. अभ्यर्थी की जिला एवं ब्लॉग स्तर पर दिए गए सभी टास्क को पूरा करने की जिम्मेदारी स्वयं की होगी।
  3. प्रशिक्षुओं को घर-घर जाकर जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचानी होगी तथा दैनिक कार्य पूरे करने होंगे।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Training – मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम प्रशिक्षण

चीप मिनिस्टर फेलोशिप इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को निम्नलिखित कार्यों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा –

  • 1 राजस्थान फेलोशिप कार्यक्रम योजना में सबसे पहले चार प्रकार के संचार एवं उनसे संबंधित रिपोर्टिंग के बारे में सिखाया जाएगा।
  • 2 सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यों तथा मुख्य रूप से राजस्थान फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • 3 मोबाइल ऐप और डैशबोर्ड पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • 4 योजनाओं के प्रचार-प्रसार से संबंधित जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म WhatsApp, Telegram, Twitter, Instagram, Facebook पर शेयर करने की जानकारी दी जाएगी।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Attendance/Vacation – फेलोशिप कार्यक्रम में उपस्थिति व अवकाश

प्रत्येक अभ्यर्थी को इंटर्नशिप अवकाश से एक दिन पूर्व यह सूचना जिला एवं ब्लॉग स्तरीय अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क करके अथवा मोबाइल से कॉल या मैसेज करके देनी होगी।

  1. हफ्ते में 6 दिन फिल्ड में उपस्थिति देनी होगी, वहीं हफ्ते में 1 दिन ऑफिस कार्य करना होगा।
  2. अति आवश्यक होने पर आपको अवकाश प्रदान किया जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको एक दिन पहले एप्लीकेशन देना अनिवार्य है।
  3. बिना बताए अवकाश रखने पर उस दिन की तनख्वाह काट ली जाएगी।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Qualification

राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम 60% या उससे अधिक अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण की हो। वहीं, किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्रथम श्रेणी से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Age Limit

राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। जबकि राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदकों की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच रखी गई है।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Document

राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित अनिवार्य दस्तावेज होने चाहिए, जरूरी दस्तावेजों की सूची निम्नानुसार है-

  • आधार कार्ड/पहचान पत्र
  • एसएसओ आईडी और पासवर्ड
  • 10वीं कक्षा की अंकतालिका
  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • ग्रेजुएशन की अंकतालिका
  • पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ
  • लैपटॉप
  • टू व्हीलर गाड़ी
  • पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट
  • शपथ पत्र
  • सिग्नेचर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Advanced Technology Centre

राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 के लिए विभिन्न स्थानों पर उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्र बनाए जा रहे हैं।

  • जयपुर में 200 करोड़ रुपये की लागत से उन्नत प्रौद्योगिकी के लिए फेलोशिप कार्यक्रम केंद्र स्थापित करने के साथ ही विभिन्न जिलों में उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
  • जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान के युवा साथियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करना और उनकी कार्यकुशलता को बढ़ावा देना है।
  • साथ ही साथ मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम योजना स्टार्टअप को अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि राज्य के युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया जा सके।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Selection Process

राजस्थान मुख्यमंत्री फैलोशिप योजना 2024 के लिए युवाओं चयन निम्नलिखित तीन चरणों में किया जायेगा।

  • 1 पहले चरण में ब्लॉकवार एवं शहरी निकायवार योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जायेंगे।
  • 2 इसके बाद दूसरे चरण में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता में फर्स्ट डिविजन के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।
  • 3 तीसरे और अंतिम चरण के अंतर्गत दस्तावेज सत्यापन में पास होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
  • इसके बाद साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन कर इंटर्नशिप के लिए नियुक्ति दी जाएगी।

नोट:- चयन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों को 1 दिवसीय जिला स्तरीय ओरिएंटेशन ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें चयनित युवाओं का शामिल होना अनिवार्य है। इसके बाद उम्मीदवारों को इंटर्नशिप क्षेत्र आवंटित किए जाएंगे। सभी चयनित युवाओं को पीएमयू के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Salary

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 के लिए चयनित उम्मीदवारों को 18000 रुपये मूल वेतन और 5000 रुपये मोबाइल, लैपटॉप, बाइक और फील्ड विजिट के लिए अतिरिक्त दिए जाएंगे, इस प्रकार फेलोशिप ट्रेनी को 23000 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा।

How To Apply For Mukhyamantri Fellowship Program 2024

राजस्थान Mukhyamantri Fellowship Program Online Form भरने के लिए यहां हमने आवेदन प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप बताने का प्रयास किया है। इच्छुक अभ्यर्थी मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले सीएम फेलोशिप ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं।
  • Step: 2 वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर मेनूबार में जाकर ‘Mukhyamantri Fellowship Program 2024’ पर क्लिक करें, इसके बाद “Apply Online” पर क्लिक करें।
  • Step: 3 अगले नए पेज में फेलोशिप इंटर्नशिप प्रोग्राम ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आप ध्यानपूर्वक व्यक्तिगत जानकारी के अंतर्गत अपना पूरा नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, केटेगरी सम्बन्धित विवरण दर्ज करें, इसके बाद कैप्चा कोड भर कर “Continue” पर क्लिक करें।
  • Step: 4 नये पृष्ठ में आपको शैक्षणिक योग्यता से जुड़े आवश्यक दस्तावेज, फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • Step: 5 इसके बाद CM Fellowship Program Application Form में दर्ज की गई जानकारी ध्यानपूर्वक चेक करके “Submit” पर क्लिक कर दें।
  • Step: 6 भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

Mukhyamantri Fellowship Program 2024 Apply Online

CM Fellowship Program Notification PDF – Coming Soon
Mukhyamantri Fellowship Program Apply Active Soon
Official WebsiteAvailable Soon

CM Fellowship Internship Program 2024 – FAQs

मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम 2024 में कितने पदों पर भर्ती निकाली गई है?

Rajasthan Fellowship Program में लगभग 21000 स्वयंसेवकों और युवा मित्रों का शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सलेक्शन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री फेलोशिप इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024 में आवेदन कैसे करें?

Fellowship Program In Rajasthan के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार फेलोशिप प्रोग्राम ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवश्यक जानकारी और जरूरी दस्तावेज जमा करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम क्या है?

Mukhyamantri Fellowship Yojana 2024 के अंतर्गत राज्य के योग्य उम्मीदवारों को घर घर तक जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए चुना जाएगा। जिसमें युवा मित्र जनकल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देंगे साथ ही जनता की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाएंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम 2024 में आवेदन की अंतिम तिथि कब है?

Mukhyamantri Fellowship Scheme में निकली हजारों भर्तियों में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तारीखों की जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्यक्रम में अगले हफ्ते से आवेदन शुरू किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री फेलोशिप प्रोग्राम में मासिक सैलरी कितनी है?

CM Fellowship Internship Yojana के लिए चयनित उम्मीदवारों को 18000 रुपये मूल वेतन और 5000 रुपये मोबाइल, लैपटॉप, बाइक और फील्ड विजिट के लिए अतिरिक्त दिए जाएंगे, इस प्रकार फेलोशिप ट्रेनी को 23000 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम 2024 के लिए योग्यता क्या है?

Rajasthan Fellowship Program Yojana के न्यूनतम 60% अथवा इससे अधिक अंकों के साथ कक्षा 12वीं से स्नातक उत्तीर्ण कोई भी उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment