WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024: भारतीय सेना हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती की विज्ञप्ति जारी, आवेदन 30 सितंबर तक

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024: इंडियन आर्मी जॉइन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अपना सपना पूरा करने का बहुत अच्छा अवसर है, क्योंकि जॉइन इंडियन आर्मी ने बंपर पदों पर भर्तियां निकाली है। दरअसल हाल ही में भारतीय सेना हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती की विज्ञप्ति जारी की गई है जिसके लिए उम्मीदवार 30 सितम्बर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत निकाली गई है। Indian Army Sports Quota Vacancy 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑफलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म व्यक्तिगत रूप से जाकर अथवा डाक पोस्ट के जरिए नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

भारतीय सेना हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू की गई है Indian Army Havildar And Naib Subedar Form Download करने के लिए सीधा विकल्प नीचे दिया गया है। किसी भी राज्य के दसवीं पास महिला और पुरुष जॉइन इंडियन आर्मी भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti
Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Highlight

Recruitment OrganizationThe Indian Army
Name Of PostHavildar And Naib Subedar
No. Of VacanciesVarious Posts
Apply ModeOffline
Last Date30 Sep 2024
Job LocationAll India
SalaryRs.26,800- 45,700/-
CategoryIndian Army Govt Job 2024

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Notification

भारतीय सेना हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती के लिए केवल अविवाहित महिला पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती का आयोजन स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए पद संख्या को लेकर विज्ञप्ति में कोई स्पष्ट विवरण नहीं दिया गया है। उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर उसमे व्यक्तिगत शैक्षणिक जानकारी के साथ शैक्षिक और खेल प्रमाण पत्र संलग्न करके आवेदन पत्र को “Army Sports Control Board” के पते पर जमा डाक पोस्ट जरिए जमा करवा दें।

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए उम्मीदवार 1 जून से 30 सितम्बर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी स्पोर्ट्स कोटा में अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 26800 रुपये से 45700 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा। Indian Army Havildar And Naib Subedar Vacancy के लिए पद अनुसार पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज विवरण इस आर्टिकल में दिए गए हैं।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Last Date

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार अधिसूचना 1 जून 2024 को भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार 1 जून से 30 सितंबर 2024 तक हवलदार और नायब सूबेदार फॉर्म जमा कर सकते हैं।

EventsDates
Army Havildar & Naib Subedar Notification1 June 2024
Army Havildar & Naib Subedar Form Start1 June 2024
Army Havildar & Naib Subedar Last Date30 Sep 2024
Army Havildar & Naib Subedar Physical Exam DateComing Soon
Army Havildar & Naib Subedar Result DateComing Soon

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Application Fees

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार फॉर्म भरने के लिए सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित किसी भी श्रेणी को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा, क्योंकि इंडियन आर्मी स्पोर्ट्स कोटा भर्ती में सभी श्रेणियों के लिए आवेदन निशुल्क है।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Qualification

स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत इंडियन आर्मी हवलदार भर्ती और इंडियन आर्मी नायब सूबेदार भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम कक्षा 10वीं पास होने चाहिए, साथ ही उनके पास खेल अनुशासन स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना चाहिए। स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिया गया ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Age Limit

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार पद के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17.5 वर्ष रखी गई है, वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तय की गई है। आवेदनकर्ता का जन्म 1 अक्टूबर 1999 से 30 सितम्बर 2006 के बीच होना चाहिए।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Salary

इंडियन आर्मी हवलदार भर्ती 2024 और इंडियन आर्मी नायब सूबेदार भर्ती 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को पद अनुसार 26800 से 45700 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Selection Process

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन नामित सेना केंद्रों पर ट्रायल, शारीरिक फिटनेस टेस्ट, शारीरिक मानक परीक्षण और कौशल परीक्षण, चिकित्सा जांच और दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा।

  • Trial
  • Physical Fitness Test
  • Physical Standard Test
  • Skill Test
  • Medical Test
  • Document Verification

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार चयन प्रक्रिया के दौरान ध्यान रखने वाली बातें

  1. फॉर्म केवल डाक पोस्ट के जरिए ऑफलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।
  2. उम्मीदवारों को उच्च खेल उपलब्धियों के आधार पर शॉर्ट-लिस्टिंग किया जाएगा।
  3. योग्य शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों को ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे, जिसमें ट्रायल के लिए तिथि, समय और स्थान का विवरण दिया होगा।
  4. आवेदक ट्रायल के लिए जाते समय सभी मूल सर्टिफिकेट और मार्कशीट लेकर जाएं।
  5. भर्ती चिकित्सा परीक्षा में चिकित्सकीय रूप से अस्थायी रूप से अयोग्य घोषित किए गए उम्मीदवार निर्दिष्ट सैन्य अस्पताल से अधिकतम 21 दिनों के अंदर विशेषज्ञ समीक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  6. सभी चरणों में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की चयन सूची तैयार की जाएगी, जो विशेष खेल विषयों में उपलब्ध रिक्त पदों पर निर्भर है।
  7. चयनित उम्मीदवारों को नामांकन प्रस्ताव के साथ पुलिस सत्यापन फॉर्म जमा कराना होगा और संबंधित जिला पुलिस अधिकारियों से इस फॉर्म पर अपने पिछले विवरण सत्यापित करने के बाद नामांकन के समय संबंधित रेजिमेंटल केंद्र में जमा कराना होगा। बिना पुलिस सत्यापन के अभ्यर्थी नामांकन के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Physical Test Details – फिजिकल टेस्ट विवरण

इंडियन आर्मी हवलदार एवं नायब सूबेदार भर्ती के लिए पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों हेतु हाइट, वजन तथा Long Jump इत्यादि की विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Height for Male

RegionsHeight
पूर्वी हिमालय – जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब हिल, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बीच अंतरराज्यीय सीमा के दक्षिण और पश्चिम का क्षेत्र और मुकेरिया रोड के उत्तर पूर्व में, होशियारपुर, गढ़शंकर और रोपड़, गढ़वाल और कुमाऊं (यूके) उम्मीदवारों के लिए163cm
पूर्वी हिमालय – सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल का पहाड़ी क्षेत्र, दार्जिलिंग जिले के उम्मीदवारों के लिए –160cm
पश्चिमी मैदान – पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मेरठ और आगरा डिवीजन उम्मीदवारों के लिए –170cm
पूर्वी मैदान – पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के आवेदकों के लिए169cm
मध्य मैदान – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, दादर नगर हवेली, दमन और दीव के उम्मीदवारों के लिए –168cm
दक्षिणी मैदान – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, गोवा और पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उम्मीदवारों के लिए –166cm
गोरखा के उम्मीदवारों के लिए –157cm
लद्दाखी अभ्यर्थियों के लिए157cm

Indian Army Havildar And Naib Subedar Height for Female

  • भारतीय सेना में हवलदार और नायब सूबेदार पद के लिए किसी भी क्षेत्र की सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों के लिए – 162cm

Indian Army Havildar And Naib Subedar Weight for Female

  • इस भर्ती में महिला उम्मीदवारों का वजन सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार उनकी ऊंचाई और आयु के अनुपात में निर्धारित किया जाएगा।

Indian Army Sports Quota Chest Expansion for Female 

  • भारतीय सेना स्पोर्ट्स कोटा भर्ती में महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम 05 सेमी तक सीना फुलाना अनिवार्य है।

Special Relaxation for Female Height – निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित महिला उम्मीदवारों को अधिकतम 4 सेमी हाईट में छूट दी जाएगी:

  •  पूर्वोत्तर क्षेत्र – सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय और असम।
  •  गोरखा
  •  गढ़वाली
  •  लद्दाखी
  •  मान्यता प्राप्त जनजातीय क्षेत्रों के आदिवासी।

Note:- हाईट में विशेष छूट प्राप्त करने के लिए महिला उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के दौरान मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Weight for Male

  • भारतीय सेना में स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत भरे जा रहे हवलदार और नायब सूबेदार पद के लिए पुरुष उम्मीदवारों का वजन सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार अभ्यर्थियों की ऊंचाई और उनकी आयु के अनुपात पर निर्धारित किया जाएगा।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Chest Expansion for Male

  • भारतीय सेना खेल कोटा भर्ती में पुरुष उम्मीदवारों को न्यूनतम 5 सेमी. सीना फूलाना अनिवार्य है।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Race for Male – (Physical Fitness Test):

इस भर्ती में ट्रायल के दौरान अभ्यर्थियों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट नीचे बताए चरणों में पूरा किया जाएगा।

  • 1.6 Km Run – यह दौड़ अभ्यर्थियों को 5 मिनट 45 सेकंड में पूर्ण करनी होगी।
  • Feet Ditch – पैर खाई टेस्ट में अभ्यर्थियों को केवल क्वालिफाई करने की जरुरत है इसके लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।
  • Zig – Zag Balance – ज़िग – ज़ैग बैलेंस टेस्ट भी अभ्यर्थियों को केवल क्वालिफाई करने की जरुरत है इसके लिए भी कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Race for Female – (Physical Fitness Test)

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार स्पोर्ट्स कोटा भर्ती में ट्रायल टेस्ट के दौरान महिला उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट में निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

  • 1.6 Km Run – यह दौड़ महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट में पूरी करनी होगी।
  • 10 Feet Long Jump – दस फीट लोंग जंप टेस्ट अभ्यर्थियों को केवल क्वालिफाई करने की जरुरत है इसके लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।
  • 3 Feet High Jump – तीन फीट हाई जंप टेस्ट अभ्यर्थियों को केवल क्वालिफाई करने की जरुरत है इसके लिए भी कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Documents

इंडियन आर्मी हवलदार और नायब सूबेदार एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज और विवरण होने जरूरी है।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका
  • 12वीं कक्षा की अंकतालिका
  • स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट/प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान इत्यादि।

अन्य सम्बंधित भर्तियां –

How To Apply Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024

इंडियन आर्मी स्पोर्ट्स कोटा एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदक यहां दी गई Step By Step आवेदन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अथवा नीचे दिए गए लिंक से इंडियन आर्मी स्पोर्ट्स कोटा एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

How To Apply Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti

  • Step: 2 इसके बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर उसमे मांगी गई आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक स्पष्ठ और बड़े बड़े अक्षरों में भरें।
  • Step: 3 अब आप पासपोर्ट आकार की फोटो के कॉलम में नवीनतम निर्धारित आकार की फोटोग्राफ चिपकाए, फिर लेफ्ट अंगूठे का निशान लगाकर अपने हस्ताक्षर करें। जैसा कि नीचे फोटो में बताया गया है।

How To Apply Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti

  • Step: 4 अब आप सभी शैक्षणिक और खेल सम्बन्धित प्रमाण पत्रों की स्व प्रमाणित छाया प्रति निकलवा कर उसे एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
  • Step: 5 भरे गए आवेदन पत्र को एक लिफाफे में बंद करके “Army Sports Control Board” के आधिकारिक पते पर अंतिम तिथि से पूर्व डाक पोस्ट के जरिए भेज दें, आवेदन पत्र जमा कराते समय जमा रसीद अवश्य प्राप्त करें।

Indian Army Havildar And Naib Subedar Bharti 2024 Application Form

Indian Army Havildar & Naib Subedar NotificationClick Here
Indian Army Havildar & Naib Subedar Application FormDownload Pdf
Official WebsiteClick Here
Telegram ChannelClick Here

Indian Army Havildar And Naib Subedar Vacancy 2024 – FAQ’s

इंडियन हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या है?

मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास और खेल प्रमाण पत्र धारी उम्मीदवार Indian Army Vacancy 2024 के अंतर्गत हवलदार और नायब सूबेदार पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती 2024 में आवेदन की अंतिम तिथि कब है?

Indian Army Havildar And Naib Subedar Recruitment 2024 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 1 जून से आवेदन की अंतिम तारीख 30 सितम्बर तक ऑफलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

इंडियन हवलदार और नायब सूबेदार का मासिक वेतन क्या है?

Indian Army Havildar Vacancy और Indian Army Naib Subedar Bharti 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को पद अनुसार 26800 से 45700 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment