WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen: एसएससी फिजिकल एक्जाम की तैयारी ऐसे करें, 100% सलेक्शन की गारंटी

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen: यदि आप भी एसएससी कांस्टेबल फिजिकल एक्जाम की तैयारी करने के आसान टिप्स ढूंढ रहे हैं। तो आप एकदम सही पेज पर आए हैं क्योंकि यहां पर “SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen” के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है।

एसएससी फिजिकल एक्जाम उत्तीर्ण करना भी उतना ही जरूरी है जितना की एसएससी भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। यदि आप लिखित परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होते हैं लेकिन SSC Physical Exam में सफल नहीं हो पाते हैं, तो आपके लिखित परीक्षा पास करने के भी कोई मायने नहीं रह जाते हैं।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

ऐसे में आपको लिखित परीक्षा के बाद एसएससी फिजिकल एक्जाम पर पूरा फोकस करना चाहिए। एसएससी फिजिकल एक्जाम क्लियर करने के लिए यहां आपको कुछ आसान और बेहतरीन तरीके बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से एसएससी कांस्टेबल फिजिकल एक्जाम प्रिपरेशन कर सकते हैं और 100% फिजिकल एक्जाम में सफल हो सकते हैं।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen
SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen In Hindi

अभ्यर्थियों को एसएससी फिजिकल टेस्ट में सलेक्शन पाने के लिए लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल एक्जाम के लिए कुछ आवश्यक बातों को ध्यान में रखते हुए तैयारी करना अनिवार्य है।

यहां पर बताया गया है कि किस तरीके से आप अपनी फिजिकल फिटनेस को सुधार सकते हैं। और फिजिकल फिटनेस को ध्यान में रखते हुए बेहतर तरीके से कैसे फिजिकल एग्जाम के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

Read Also – एसएससी जीडी कांस्टेबल के 46617 पदों पर विज्ञप्ति जारी, योग्यता 10वीं पास

SSC Physical Exam क्या है?

SSC Physical Exam, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण फेज है। जिसमें भर्ती आयोग द्वारा फिजिकल एक्जाम का आयोजन दो चरणों में किया जाता है। पहले चरण में सामान्य माप तोल के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) आयोजित किया जाता है। पीसटी टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों की हाइट, वजन और चेस्ट का माफ किया जाता है।

इस टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को दूसरे चरण फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए आमन्त्रित किया जाएगा। SSC PET Test में दौड़, ऊंचाई, ऊंची कूद, लंबी कूद इत्यादि चरण शामिल है। इन चरणों को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थियों के शारीरिक स्वास्थ्य को चेक करके यह पता लगाना है कि वह एसएससी के सम्बन्धित पद के लिए शारीरिक रूप से फिट और सक्षम है या नहीं है।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen

1 SSC Physical Test Preparation के लिए फिजिकल फिटनेस का एक रूटीन बनाएं

SSC Physical Exam 2025 के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार करने के लिए मजबूत फिटनेस और अच्छी शुरुआत करना आवश्यक है जिसमें निम्नलिखित स्टेप्स शामिल है।

  • Daily Running: किसी भी भर्ती के फिजिकल एक्जाम की तैयारी छोटे-छोटे स्टेप से शुरू करना आवश्यक है। एकदम से लंबी दौड़ लगाने की जगह प्रतिदिन थोड़ी- थोड़ी दौड़ की शुरुआत करके हर दिन दौड़ की दूरी को बढ़ाते जाना एक बेहतरीन शुरुआत हो सकती है।
  • इससे आपके फेफड़े और हार्ट दोनो मजबूत बनेंगे। शुरु में 1 दो किलोमीटर से दौड़ की शुरुआत करें। इसके बाद आप अपनी सुविधा अनुसार प्रतिदिन थोड़ी-थोड़ी करके दौड़ की दूरी को बढ़ाते जाएं।
  • इससे आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। क्योंकि यदि आप एकदम से लंबी दूरी तय करेंगे तो फिर हो सकता है कि फिजिकल एक्जाम तक आपको इसका कोई नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले।
  • किसी भी कार्य की शुरुआत छोटे-छोटे स्टेप से करना समझदारी और बेहतरीन शुरुआत की निशानी होती है।
  • High Jump: रनिंग करने के साथ ही प्रतिदिन हाई जंप और लॉन्ग जंप की भी तैयारी करें। क्योंकि फिजिकल एक्जाम में दौड़ के साथ हाई जंप, लॉन्ग जंप, स्किपिंग, जंपिंग जैक, शॉट पुट सहित विभिन्न चरण करने होते है।
  • Weight Training: फिजिकल फिटनेस को बढ़ाने के लिए हर दिन वेट ट्रेनिंग करें। विशेष रूप से थाई और लेग मसल्स को मजबूत करने वाले योगा व्यायाम करें।

Read Also – एसएससी जीडी कांस्टेबल नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न यहां से करें डाउनलोड

2 SSC Physical Exam Preparation में संतुलित आहार

पौष्टिक और हेल्दी खाना आपकी फिजिकल फिटनेस को सुधारने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। जिसमे आप निम्नलिखित चीजे शामिल कर सकते हैं।

  • Protein: फिजिकली फिट बने रहने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन अथवा खाना खाएं। क्योंकि प्रोटीन आपकी हेल्प बनाए रखने और वेट बढ़ने से रोकने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है। प्रोटीन युक्त खाने के अंतर्गत आप मूंग की दालें, अंडे, फिश, पीनट बटर, बादाम, ओट्स, ग्रीन योगर्ट, दूध, पनीर, मूंगफली और सोयाबीन इत्यादि को शामिल कर सकते हैं।
  • Carbohydrates: शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए आप जई, ब्राउन राइस और अलग-अलग साबुत अनाज ग्रहण कर सकते हैं।
  • Vitamins and Minerals: शरीर में विभिन्न प्रकार के विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप ताजा मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। जिसमें भरपूर मात्रा में अलग-अलग विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।
  • Hydration: जितना हो सके रुक रुक कर पूरे दिन पानी पीते रहे। इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट होने से बचेगा और एनर्जी लॉ नही होगी। शरीर में हाइड्रेशन बने रहने से थकावट महसूस नहीं होगी।

3 SSC Physical Test में फिजिकल फिटनेस के लिए योगा और व्यायाम:

Regular Yoga: इसके साथ ही आप दौड़ और अन्य फिजिकल एक्टिविटी शुरू करने से पहले हल्के योग और मेडिटेशन से दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इससे आपका माइंड सेट अच्छा रहेगा और नेगेटिविटी फील नहीं होगी। SSC Physical Exam Preparation के लिए डेली रूटीन में योगा और व्यायाम अनिवार्य है जिसमें आप निम्नलिखित प्रकार के योग और व्यायाम कर सकते हैं।

  • Cardio Workouts: कार्डियो वर्कआउट्स के अंतर्गत आप साइक्लिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, रनिंग और तैराकी करने से आपका हार्ट और फेफड़ों को मजबूत बनते हैं।
  • Flexibility Workouts: योग और स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ता है, जिससे आपको एसएससी शारीरिक दक्षता परीक्षण के दौरान चोट लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

4 SSC Physical Exam में कुछ विशेष फिजिकल स्टैंडर्ड मानक

  • SSC Height: फिजिकल एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले कृपया फिजिकल एक्जाम पैटर्न को अवश्य समझ लें। सबसे पहले पात्रता मानदंडों में आप अपनी हाइट चेक करें। एसएससी की जिस परीक्षा के लिए आप फिजिकल की तैयारी कर रहे हैं उस भर्ती के नोटिफिकेशन में पात्रता नियमों को देखें।
  • Chest: सीने का माप भी शारीरिक मानक परीक्षण का एक महत्त्वपूर्ण पार्ट है। ज्यादातर केवल पुरूष अभ्यर्थियों को इस चरण में शामिल किया जता है।
  • Weight: यदि आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ है तो इसे कम करके नियंत्रित करने की कोशिश करें। और यदि आपका वजन आवश्यकता से अधिक कम है तो फिजिकल एग्जाम में जाने से पहले अपने वजन को मेंटेन अवश्य करें।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen – फिजिकल एग्जाम के दिन की तैयारी

एसएससी फिजिकल एक्जाम की तैयारी करने के बाद परीक्षा के लिए जाने से कुछ दिन पहले से आपको निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

  • i) Full Sleep: एसएससी जीडी कांस्टेबल फिजिकल एक्जाम अथवा एसएससी एमटीएस हवलदार फिजिकल एक्जाम के लिए जाने से 1 दो दिन पहले से अपने शरीर को पूरी तरह से रेस्ट दें और नींद पूरी करें जिससे कि आपको एग्जाम के लिए एक्साइटेड और तरोताजा महसूस हो।
  • ii) Health Checkup: यदि संभव हो तो एसएससी कांस्टेबल फिजिकल एक्जाम के लिए जाने से एक दो दिन पहले अपना हेल्थ चेकअप अवश्य करवाए ताकि आपको अपनी हेल्थ को लेकर किसी प्रकार का डाउट ना हो। यह सुनिश्चित हो सके कि आप पूरी तरीके से फिजिकली फिट और हेल्दी है।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen – फिजिकल के साथ मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान दें

  • Self-Confidence: किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास होना अनिवार्य है। एसएससी फिजिकल एग्जाम के लिए जाते समय आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए कि आप यह कर सकते हैं।
  • Think Positive: किसी भी बात को लेकर अपने मन में नकारात्मक विचारों को घर न करने दे। प्रत्येक स्थिति में सकारात्मक सोच बनाए रखें और खुद को मोटिवेट करते रहे।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen – समय-समय पर मूल्यांकन और सुधार

शारीरिक दक्षता परीक्षण के दौरान समय-समय पर आपके द्वारा की गई तैयारी और प्रदर्शन का मूल्यांकन अवश्य करें और यदि तैयारी में किसी प्रकार की कमी रहती है तो उसमें समय रहते सुधार करें। फिजिकल एग्जाम प्रिपरेशन मूल्यांकन के लिए आप अपने फैमिली मेंबर्स, फ्रेंड्स, जिम ट्रेनर्स या कोच से फीडबैक प्राप्त कर सकते हैं जिससे की आपको आसानी से पता चल सकेगा कि किस दिशा में तैयारी को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है।

SSC Physical Exam की तैयारी के अलावा इंपॉर्टेंट टिप्स

1 टाइम मैनेजमेंट: एसएससी फिजिकल एक्जाम की तैयारी में टाइम मैनेजमेंट बहुत अनिवार्य है। इसके लिए आप अपनी दिनचर्या का एक सही टाइम टेबल बनाएं जिसमें फिजिकल ट्रेनिंग, खाना खाने का समय, सोने का समय, उठने का समय, फिजिकल टेस्ट प्रैक्टिस का समय और रेस्ट करने का समय इत्यादि के लिए अलग-अलग टाइम निर्धारित करके इसका सटीकता के साथ पालन करें।

2 दौड़ और अन्य चरणों के लिए टाइम मैनेजमेंट: SSC Physical Test में भाग लेने से पहले निर्धारित समय तक तैयारी करने के बाद रनिंग का टाइम मैनेजमेंट करें। इसके लिए आप समय-समय पर जितना आपको एसएससी में दौड़ने के लिए समय दिया जाएगा उस समय का अलार्म लगाकर दौड़ और अन्य चरणों को उसी टाइम के अनुसार पूरा करने की कोशिश करें।

यह कोशिश प्रतिदिन करने का प्रयास करें। यदि आपने एक बार फिजिकल टेस्ट के अंतर्गत दौड़ और अन्य चरणों के लिए निश्चित टाइम मैनेजमेंट सीख लिया तो आपका एसएससी में फिजिकल के अंतर्गत सलेक्शन 100% होना पक्का है। क्योंकि टाइम मैनेजमेंट होने से आपके अन्दर सेल्फ कॉन्फिडेंस आ जाएगा। जो की किसी भी कार्य को मिनटों में पूरा करने के लिए बेहद अनिवार्य है।

SSC Physical Exam के लिए जाते समय ले जाने वाले आवश्यक दस्तावेज

SSC MTS Physical Exam अथवा SSC GD Physical Exam के लिए जाते समय आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज अपने साथ लेकर जाना आवश्यक है।

  • SSC Physical Admit Card: एसएससी फिजिकल एक्जाम के लिए जाते समय आपको कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किया गया SSC Physical e Admit Card Download करके इसका प्रिंट आउट अपने साथ लेकर जाना अनिवार्य है क्योंकि इसके बिना आपको एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।
  • ID Proof: अपनी पहचान सिद्ध करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा वोटर आईडी कार्ड में से कोई एक फोटो युक्त पहचान कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है।
  • SSC Application Form Print Out: आवेदन करते समय एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रखें और फाइनल एग्जाम के लिए जाते समय अपने साथ यह प्रिंट आउट लेकर जाएं। क्योंकि एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी में रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य आवश्यक जानकारी सम्मिलित होती है। जो की आपके फिजिकल एक्जाम में शामिल होने के लिए अनिवार्य है।
  • Original Documents & Self Attested Photocopies: एसएससी भर्ती के लिए आवेदन करते समय आपके द्वारा दिए गए आवश्यक सभी दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छाया प्रति और मूल दस्तावेज फिजिकल एग्जाम के लिए जाते समय अपने साथ अवश्य लेकर जाएं।

SSC Physical Exam Ki Taiyari Kaise Karen – FAQ,s

एसएससी फिजिकल एग्जाम में क्या होता है?

Ssc Physical Exam अभ्यर्थियों की फिजिकल फिटनेस चेक करने के लिए आयोजित किया जाता है जिसमे दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद और अन्य फिजिकल एक्टिविटी परीक्षण किया जाता हैं।

एसएससी फिजिकल एग्जाम की तैयारी कैसे स्टार्ट करें?

SSC MTS Physical Exam 2025 हो या SSC GD Physical Test इसकी बेहतर तैयारी के लिए आपको रोजाना योग, व्यायाम , मेडिटेशन, दौड़ सहित अन्य फिजिकल एक्टिविटी की नियमित फिजिकल प्रैक्टिस करनी होगी।

एसएससी फिजिकल एक्जाम की तैयारी कितना टाइम पहले शुरू करें?

Ssc Physical Exam Date जारी होने के लगभग 3 महीने से 6 महीने से आपको फिजिकल एग्जाम की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। 100% सलेक्शन पाने के लिए आपको इतने समय तक तैयारी पर पूरा ध्यान देना अनिवार्य है।

एसएससी फिजिकल एग्जाम के लिए गाइडेंस कहां से मिलेगी?

SSC Physical Exam Preparation 2025 में सही गाइडेंस के लिए आप अपने लक्ष्य निर्धारित करें। साथ ही नियमित रूप से फिजिकल प्रैक्टिस में दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद के साथ ही अन्य चरणों के लिए टाइम मैनेजमेंट करने का नियमित प्रयास करें। यदि एक बार आपने आयोग द्वारा निर्धारित समय के भीतर दौड़ की दूरी व अन्य चरणो को पूरा करने का टाइम मैनेजमेंट करना सीख लिया तो आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस अपने आप ही बढ़ जाएगा। अतिरिक्त गाइडेंस के लिए आप जिम ट्रेनर अथवा कोच से सलाह ले सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment