WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Lab Assistant Vacancy 2024: एचएएल लैब असिस्टेंट भर्ती की विज्ञप्ति जारी, बिना परीक्षा के होगा सलेक्शन

Lab Assistant Vacancy 2024: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा लैब असिस्टेंट के साथ ही विभिन्न स्तरीय रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन भर्तियों के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं होगी। नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों का लैब असिस्टेंट सहित भर्तियों में बिना परीक्षा के सीधा सलेक्शन किया जाएगा।

लैब असिस्टेंट भर्ती नोटिफिकेशन 8 अगस्त 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए कोई भी महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में निकली भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही शुरू कर दी गई है।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

किसी भी राज्य के योग्य उम्मीदवार लैब असिस्टेंट भर्ती के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं। HAL Lab Assistant Vacancy के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। ऐसी ही अन्य लेटेस्ट जॉब न्यूज पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन कर सकते हैं

Lab Assistant Vacancy 2024
Lab Assistant Vacancy 2024

Lab Assistant Vacancy 2024 Highlight

Recruitment OrganizationHindustan Aeronautics Limited (HAL)
Name Of PostLab Assistant & Other
No. Of Post256
Apply ModeOnline
Last Date31 August 2024
SalaryRs.8000- 9000/-
CategorySarkari Naukri

Lab Assistant Vacancy 2024 Notification

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा Lab Assistant Bharti का आयोजन कुल 256 पदों पर सीधी नियुक्ती के लिए किया जा रहा है। उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 तक एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं। फॉर्म भरने वाले युवाओं का सलेक्शन केवल शैक्षणिक योग्यता के आधार किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। यह एक संविदा आधारित भर्ती है। लैब असिस्टेंट भर्ती सहित अन्य पदों पर अभ्यर्थियों का चयन केवल अस्थाई समय के लिए किया जाएगा। HAL Lab Assistant Recruitment के लिए किसी प्रकार के अनुभव की आवश्यकता नहीं है उम्मीदवार एचएएल लैब असिस्टेंट भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए विवरण चेक कर सकते हैं।

Read Also – आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती का 896 पदों पर विज्ञापन जारी, आवेदन 21 अगस्त तक

Lab Assistant Vacancy 2024 Last Date

एचएएल लैब असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा आधिकारिक अधिसूचना 8 अगस्त को जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लैब सहायक भर्ती सहित अन्य पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद किए गए आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

EventDates
Publish of Advertisement08/08/2024
Last Date of Filling Google Form31/8/2024
Physical Document Verification of Shortlisted Candidates2/3rd Week of Sept.2024
Publish of Shortlisted Candidate’s list4th Week of Sept.2024
Job/Internship Joining Date2nd week of Oct.2024

HAL Lab Assistant Recruitment 2024 Post Details

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा लैब असिस्टेंट वैकेंसी और अन्य खाली पदों को भरने के लिए कुल 256 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमे ब्रांच अनुसार पद संख्या इस प्रकार रखी गई है।

Name Of PostNo. Of Post
1 एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग05
2 कंप्यूटर इंजीनियरिंग10
3 सिविल इंजीनियरिंग12
4 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग14
5 इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग (E&TC)15
6 मैकेनिकल इंजीनियरिंग35
7 प्रोडक्शन इंजीनियरिंग10
8 फार्मेसी04
9 एयरोनॉटिकल इंजीनियर03
10 सिविल इंजीनियर08
11 कंप्यूटर इंजीनियर06
12 इलेक्ट्रिकल इंजीनियर16
13 इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर (E&TC)15
14 मैकेनिकल इंजीनियर20
15 लैब असिस्टेंट (DMLT)03
16 कला स्नातक25
17 वाणिज्य स्नातक25
18 विज्ञान स्नातक (केवल भौतिकी/ रसायन विज्ञान/गणित/ सांख्यिकी)20
19 बैचलर ऑफ बिजनेस प्रबंधन/अनुप्रयोग03
20 होटल प्रबंधक02
21 नर्सिंग सहायक (केवल बी.एससी नर्सिंग)05
Total No. Of Post256

Lab Assistant Vacancy 2024 Application Fees

HAL लैब असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए आरक्षित और अनारक्षित किसी भी श्रेणी के महिला और पुरुष उम्मीदवार बिना कोई शुल्क जमा किए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस भर्ती में किसी भी श्रेणी के लिए कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

Lab Assistant Vacancy 2024 Qualification

लैब असिस्टेंट भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक पास होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों के पास प्रासंगिक क्षेत्र में सरकार द्वारा अनुमोदित डिप्लोमा होना और सम्बन्धित क्षेत्र में 1 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में निकली अन्य भर्तियों के लिए पद अनुसार शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है।

Name Of PostQualification
1 Aeronautical Engineeringउम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित ब्रांच में नियमित 4 वर्ष की B.E./B.Tech./B.Pharma. डिग्री होनी चाहिए।
2 Computer Engineering
3 Civil Engineering
5 Electronics & Telecommunication Engineering (E&TC)
6 Mechanical Engineering
7 Production Engineering
8 Pharmacy
9 Aeronautical Engineerउम्मीदवारों के पास संबंधित पदों पर आवेदन के लिए स्टेट टेक्नोलॉजी एजुकेशन बोर्ड और AICTE द्वारा अनुमोदित संबंधित शाखा में नियमित 3 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।
10 Civil Engineer
11 Computer Engineer
12 Electrical Engineer
13 Electronics & Telecommunication Engineer (E&TC)
14 Mechanical Engineer
15 Lab Assistant (DMLT)उम्मीदवारों का स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ही उनके पास संबंधित क्षेत्र में सरकार द्वारा अनुमोदित डिप्लोमा और 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
16 Bachelor of Artsकिसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित फील्ड में 3 से 4 वर्ष की नियमित डिग्री अभ्यर्थियों के पास होनी चाहिए।
17 Bachelor of Commerce
18 Bachelor of Science (Physics/Chemistry/Math/Statistics only)
19 Bachelor of Business Management/Application
20 Hotel Management
21 Nursing Assistant (B.Sc Nursing only)

Lab Assistant Vacancy 2024 Age Limit

प्रयोगशाला सहायक भर्ती सहित विभिन्न पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से 21 वर्ष तक होनी चाहिए। वही अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्र की गणना आवेदन की तारीखों के आधार पर की जाएगी।

Lab Assistant Monthly Salary 2024

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में निकली लैब असिस्टेंट भर्ती 2024 सहित विभिन्न स्तरीय पदों पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 8000 रूपये से 9000 रूपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

Lab Assistant Vacancy 2024 Selection Process

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड प्रयोगशाला सहायक वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता, संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। Lab Assistant Merit List सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह से अंतिम सप्ताह तक जारी की जा सकती है।

Lab Assistant Vacancy 2024 Document

Lab Assistant Online Form भरने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पद अनुसार शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • पद अनुसार डिग्री/डिप्लोमा
  • पद अनुसार अनुभव प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Apply Online for Lab Assistant Vacancy 2024

Lab Assistant Online Apply प्रक्रिया की विस्तृत स्टेप बाय स्टेप जानकारी यहां दी गई है। इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले शेक्षणिक योग्यता अनुसार एचएएल की आधिकारिक वेबसाइट nats.education.gov.in (NATS.2.O) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर “Student ID/Enrollment ID” प्राप्त होगी। जिन अभ्यर्थियों ने डिप्लोमा के बाद इंजीनियरिंग ग्रेजुएट किया है, उन्हें पोर्टल पर उच्च योग्यता के तौर पर अपना प्रोफाइल रजिस्टर्ड अथवा अपग्रेडेड करना होगा।

(Note:- अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे रजिस्ट्रेशन में मार्गदर्शन के लिए अथवा रजिस्ट्रेशन अथवा अप्लाई कैसे करना है इसके लिए होमपेज पर दिए गए “Help & Reports – Student Manual/Help Video/Successful DBT Beneficiary Registration”
देख सकते हैं।

  • Step: 2 इसके बाद इस अप्लाई लिंक पर क्लिक करके Google Form को ओपन करें। आवश्यक संपूर्ण जानकारी सही-सही भरें। बता दें कि Google Online Form केवल एक बार ही भरा जा सकेगा। ऐसे में इसे ध्यान से भरे।
  • Step: 3 आवेदन पत्र में आवश्यक संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के पश्चात “Submit” पर क्लिक कर दें।
    इस प्रकार आप कुछ ही स्टेप्स का पालन करके आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हुए एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Note: – बता दें कि जो उम्मीदवार पहले से किसी कंपनी में अप्रेंटिसशिप कर रहे हैं या कर चुके हैं, वे HAL Recruitment 2023 के अंतर्गत किसी भी पद के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। HAL Apprenticeship Vacancy से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप यहां दी गई एचएएल की आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Lab Assistant Vacancy 2024 Apply Online

HAL Lab Assistant Notification PDFClick Here
HAL Lab Assistant Apply Online Click Here
Official Website Click Here
Telegram ChannelClick Here

Lab Assistant Bharti 2024 – FAQ,s

एचएएल अप्रेंटिसशिप भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या है?

HAL Apprenticeship Jobs के लिए सम्बन्धित क्षेत्र में कोई भी डिग्री और डिप्लोमा धारी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

एचएएल लैब असिस्टेंट भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

HAL Lab Assistant Vacancy के लिए इच्छुक उम्मीदवार मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ही संबंधित फील्ड में 1 वर्ष का अनुभव और डिप्लोमा होना चाहिए।

एचएएल लैब असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए लास्ट डेट क्या है?

HAL Lab Assistant Recruitment के लिए उम्मीदवार 8 अगस्त 2024 से आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment