WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Job Fair 2024: राजस्थान में 50000 पदों पर नौकरी के लिए जिलेवार मेगा जॉब फेयर, योग्यता 8वीं उत्तीर्ण

Rajasthan Job Fair 2024: प्रदेश की नई सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना तैयार की है इससे राज्य में जिले वार बेरोजगारी खतम की जाएगी। क्योंकि इस समय सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है। ऐसे में अब नई सरकार हर महीने जिलेवार राजस्थान रोजगार मेला आयोजित कर रही है। जॉब फेयर से बेरोजगार युवाओं को जिलेवार नया रोजगार मिलेगा और बेरोजगारी भी कम होगी।

राजस्थान जॉब फेयर 2024 का आयोजन जिला स्तर पर अलग-अलग समय पर किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछली सरकार ने करीब 114 मेगा जॉब फेयर आयोजित किए थे। इसमे 16000 से अधिक युवाओं को निजी क्षेत्र की बड़ी मान्यता प्राप्त कंपनियों में नौकरी दी गई।

Join Genius jankari WhatsApp Channel

पूर्व सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान मेगा जॉब फेयर योजना के तहत अलग-अलग जिलों में अलग-अलग समय पर जिलावार जॉब फेयर का आयोजन किया था। अब नई सरकार भी हर महीने जिलावार रोजगार मेला कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रही है। सरकार ने 100 दिवसीय कार्य योजना में इसे मुख्य मुद्दा माना है।

Rajasthan Job Fair 2024
Rajasthan Job Fair 2024

Rajasthan Job Fair 2024 Highlight

Job OrganizationRajasthan State Government
Name Of ProgramDistrict Wise Job Fair
No. Of Post50000+
Apply ModeOnline
Job Fair Form Startजल्द ही शुरू होगा
Job LocationRajasthan, District Wise
Category8th 10th 12th pass jobs in Rajasthan
SalaryRs.11,400- 56,700/- Monthly

Rajasthan Job Fair 2024 Notification PDF

प्रदेश में हर महीने सभी जिलों के लिए अलग-अलग समय पर नोटिफिकेशन जारी किए जा रहे हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब Rajasthan District Wise Job Fair 2024 Registration शुरू किए जा रहे हैं। हर महीने सरकारी रोजगार मेले आयोजित होने से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे एक बार फिर बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलने से बेरोजगारी कम होगी।

Rajasthan Job Fair 2024 Notification PDF

इस समय राजस्थान के अलवर जिले में एक से डेढ़ लाख बेरोजगार युवा राजस्थान रोजगार मेले के लिए रजिस्टर्ड हैं। इनमें से अभी तक सिर्फ 12600 युवाओं को ही इंटर्नशिप के जरिए रोजगार दिया गया है। राजस्थान न्यू जॉब फेयर शुरू होने से बाकी सभी जिलों के रजिस्टर्ड बेरोजगारों को नौकरी मिलना आसान हो जाएगा। राजस्थान जॉब फेयर जीनियस जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Rajasthan Job Fair 2024 Last Date – जॉब फेयर डिस्ट्रिक्ट वाईजी रजिस्ट्रेशन डेट

राजस्थान जॉब फेयर के लिए जिले वाईज रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। सभी जिलों के लिए अलग अलग समय पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आमंत्रित कर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा।

  • 1 Ajmer Job Fair Registration
  • 2 Jaipur Job Fair Registration
  • 3 Bharatpur Job Fair Registration
  • 4 Barmer Job Fair Registration
  • 5 Bikaner Job Fair Registration
  • 6 Udaipur Rojgar Mela Registration
  • 7 Jodhpur Job Fair Registration
  • 8 Jaisalmer Job Fair Registration
  • 9 Sikar Job Fair Registration
  • 10 Sirohi Job Fair Registration
  • 12 Pali Job Fair Registration
  • 13 Nagaur Job Fair Registration
  • 14 Bundi Job Fair Registration
  • 15 Jalor Job Fair Registration
  • 16 Hanumangarh Job Fair Registration
  • 17 Shree Ganganagar Job Fair Registration
  • 18 Kota Job Fair Registration
  • 19 Churu Job Fair Registration
  • 20 Jhunjhunu Job Fair Registration
  • 21 Jhalawar Job Fair Registration
  • 22 Baran Job Fair Registration
  • 23 Bhilwara Job Fair Registration
  • 24 Dholpur Job Fair Registration
  • 25 Karoli Job Fair Registration
  • 26 Sawai Madhopur Job Fair Registration
  • 27 Alwar Job Fair Registration
  • 28 Tonk Job Fair Registration
  • 29 Chittorgarh Job Fair Registration
  • 30 Pratapgarh Job Fair Registration
  • 31 Dungarpur Job Fair Registration
  • 32 Rajsamand Job Fair Registration
  • 33 Banswara Job Fair Registration

Rajasthan Rojgar Mela 2024 Latest News

सरकार की 100 दिवसीय कार्य योजना के अंतर्गत रोजगार कार्यालय में रोजगार शिविर लगाने शुरू कर दिए गए हैं। योग्य युवाओं को दस्तावेज सत्यापन और साक्षात्कार के जरिए रोजगार शिविर स्थल पर ही ज्वाइनिंग लेटर दे दिए जाएंगे। इससे पहले कांग्रेस सरकार ने राजस्थान रोजगार मेले बंद करके राजस्थान मेगा जॉब फेयर शुरू किए थे। लेकिन अब फिर से रोजगार मेले शुरू कर दिए गए हैं।

राज्य सरकार हर महीने इसी तरह के रोजगार मेले आयोजित करने की योजना पर काम कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके। रीडर इस पेज को सेव कर लें ताकि सभी लेटेस्ट अपडेट आपको समय पर मिल सके, और समय-समय पर अपडेट न्यूज चेक करते रहें क्योंकि हम इसी पेज पर राजस्थान न्यू रोजगार मेला 2024 की हर ताजा खबर अपडेट करेंगे।

Rajasthan Job Fair 2024 Application Fees

राजस्थान रोजगार मेला 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी केटेगरी के युवाओ से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऐसे में किसी भी वर्ग के महिला-पुरुष उम्मीदवार जॉब फेयर में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Job Fair 2024 Qualification

किसी भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता या अधिकतम डिप्लोमा डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी राजस्थान न्यू मेगा जॉब फेयर के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आठवीं, दसवीं, बारहवीं, स्नातक, स्नातकोत्तर सहित अन्य तकनीकी, इंजीनियरिंग, आईटीआई या कोई भी डिग्री/डिप्लोमा रखने वाले अभ्यर्थी इस रोजगार संगम योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करके शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी क्षेत्र की बड़ी से बड़ी कंपनियों में बिना किसी परीक्षा के केवल साक्षात्कार के आधार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Job Fair 2024 Age Limit

राजस्थान जॉब फेयर 2024 में पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा को लेकर Rajasthan Job Fair Notification में कोई विवरण नहीं दिया गया है। ऐसे में अधिकतम किसी भी आयु वाले उम्मीदवार रोजगार नए मेले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Rajasthan Job Fair 2024 Salary

राजस्थान जॉब फेयर 2024 में साक्षात्कार और शैक्षणिक के अनुसार चयनित युवाओं को योग्यता अनुसार न्यूनतम 11400 रुपये से 56700 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

राजस्थान सीईटी का नोटिफिकेशन जारी, जाने 12वीं स्तर की भर्ती लिस्ट के साथ आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Job Fair 2024 Selection Process

राजस्थान जॉब फेयर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता एवं साक्षात्कार के माध्यम से रोजगार शिविर स्थल पर ही किया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को शिविर स्थल पर ही जॉब ज्वाइनिंग लेटर दिया जाएगा।

Rajasthan Job Fair 2024 Documents

जॉब फेयर राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदकों के पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए तथा साक्षात्कार के लिए जाते समय इन मूल दस्तावेजों को और इनके दो सेट स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ लेकर जाने होंगे। जॉब फेयर के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं –

  1. आधार कार्ड/जन आधार कार्ड
  2. 8वीं की अंकतालिका
  3. 10वीं की अंकतालिका
  4. 12वीं की अंकतालिका
  5. स्नातक की अंकतालिका
  6. स्नातकोत्तर डिग्री
  7. आईटीआई डिप्लोमा
  8. अन्य डिग्री/डिप्लोमा
  9. कार्य अनुभव प्रमाण पत्र
  10. मोबाइल नंबर
  11. ईमेल आईडी इत्यादि।

Note:- इनमे से आपकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर जो भी दस्तावेज आपके पास है वह आप आवेदन के समय दे सकते हैं। यदि आपके पास उच्च शिक्षा या डिग्री डिप्लोमा अथवा कार्य अनुभव नहीं है आप केवल आठवीं या दसवीं उत्तीर्ण है तो ऐसे में आप आधार कार्ड और 8वीं/10वीं मार्कशीट लेकर जा सकते हैं। राजस्थान जॉब फेयर में अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

How To Apply Online For Rajasthan Job Fair 2024

Rajasthan Job Fair Online Registration के लिए आपको जॉब फेयर रोजगार आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। हमने यहाँ जॉब फेयर ऑनलाइन फॉर्म भरने की स्टेप बाइ स्टेप जानकारी बताने की कोशिश की है। रोजगार मेला पंजीकरण के लिए जिलेवार अलग अलग समय पर पंजीकरण लिंक जारी की जाएगी।

  • Step: 1 सबसे पहले आपको राजस्थान रोजगार मेला अथवा आईटी जॉब फेयर राजस्थान ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • Step: 2 यहां से आपको डिस्ट्रिक्ट वाईज जारी की गई IT Job Fair Registration लिंक पर क्लिक करना है।
  • Step: 3 इसके पश्चात आपको “Candidate Registration” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step: 4 ओटीपी वेरिफिकेशन करके आगे बढ़ें, इसके बाद स्क्रीन पर राजस्थान जॉब फेयर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म का पेज खुलेगा, इसमे सभी आवश्यक विवरण सही से दर्ज करके “Next” पर क्लिक करें।
  • Step: 5 आवश्यक सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  • Step: 6 दर्ज की गई जानकारी चेक करके “Submit” पर क्लिक कर दें और फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

Note:- ऑनलाइन पंजीकरण से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी Rajasthan Job Fair District Wise 2024 की शुरुआत होने पर यहां उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Rajasthan Job Fair 2024 Official Website

राजस्थान रोजगार कार्यालय से मिली ताजा खबर के अनुसार, अलवर जिले में 2019 से 2022 तक 111 रोजगार मेले आयोजित किए गए। जिसमें 15762 युवाओं का चयन किया गया। इसके बाद 25 अगस्त 2023 को जिला स्तर पर राजस्थान जॉब फेयर का आयोजन किया गया। इसमें 6349 युवाओं का निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए चयन किया गया। कांग्रेस सरकार आने के बाद राजस्थान रोजगार मेले का नाम बदलकर IT Job Fair कर दिया गया।

आवेदन के लिए विशेष रूप से जॉब फेयर ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जॉब फेयर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अब नई सरकार जॉब फेयर का नाम बदलकर फिर से राजस्थान रोजगार मेला 2024 करने जा रही है।

युवाओं के लिए अच्छी खबर यह है कि सरकार ने कार्यालय स्तर पर रोजगार मेलों के आयोजन को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। अब राजस्थान में नए रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिला स्तर पर सरकारी और गैर सरकारी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध किया गया है। समय-समय पर उनमें रिक्तियां निकालकर राजस्थान रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आयोजन किया जा रहा है।

Rajasthan Job Fair 2024 Online Registration

Company Registration –Coming Soon
Candidates Online Registration Coming Soon
Job Fair Official Website Coming Soon
Telegram ChannelClick Here

Rajasthan Rojgar Mela 2024 – FAQs

राजस्थान मेगा जॉब फेयर 2024 में कब चालू होंगे?

ताजा खबरों के मुताबिक Rajasthan Mega Job Fair 2024 की शुरुआत जुलाई से अगस्त महिने में की जा रही है।

राजस्थान जॉब फेयर 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Rajasthan Job Fair Registration के लिए उम्मीदवार न्यूनतम आठवीं पास होने चाहिए। वहीं अधिकतम किसी भी क्षेत्र में किसी या डिप्लोमा हो तो ऐसे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। रोजगार मेले में शैक्षणिक योग्यता के आधार जॉब उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान जॉब फेयर 2024 सैलरी कितनी है?

Rajasthan Mega Job Fair 2024 में साक्षात्कार और शैक्षणिक के अनुसार चयनित युवाओं को योग्यता अनुसार न्यूनतम 11400 रुपये से 56700 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment