WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 Registration Process: भाग्य लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत लड़कियों को मिलेगा 2 लाख रुपए का लाभ

Bhagya Lakshmi Yojana 2024: सरकार समय समय पर नागरिकों के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का ऐलान करती है ऐसे ही वर्तमान में राज्य सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। बता दें कि यह योजना बेटियों (लड़कियों) के लिए चलाई जा रही है। जिसमें बेटीयों को 200000 रूपए तक कि आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इस सरकारी योजना को शुरू करने का उद्देश्य लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देना तथा उन्हें अच्छी शिक्षा देना है।

बेटियों के लिए सरकारी योजना का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है प्रिय पाठकों इस लेख में हम आपको Bhagya Lakshmi Yojana 2024 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं जैसे:- भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है, भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, इसके अलावा योजना का लाभ bhagyalakshmi bond details, bhagyalakshmi yojana online registration इत्यादि अतः आप भी इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस योजना में अपनी बेटियों का रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाएं।

गरीब परिवारों की बेटीयों सरकार द्वारा जन्म से लेकर उसकी शादी तक अलग-अलग किस्तों में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी जोकि लगभग 2 लाख रुपए होगी। इस Govt Yojana में लड़कियों के जन्म पर 50000 रुपए दिए जाते हैं तथा लड़की की माता को 5100 रुपए दिए जाएंगे। ऐसे ही अलग-अलग समय पर यह राशि मुहैया कराई जाएगी जिसकी विस्तृत जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करवा दी गई है। bhagyalakshmi yojana karnataka तथा bhagyalakshmi yojana UP की जानकारी भी आपको इसी आर्टिकल में दी गई है।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024
Bhagya Lakshmi Yojana 2024

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 Highlights

योजना का नामभाग्य लक्ष्मी योजना
योजना का लाभगरीब परिवारों की बेटीयों को
सहायता राशि2 लाख रुपए तक
योजना की शुरुआत2017
योजना का उद्देश्यबेहतर शिक्षा
आवेदन करने का माध्यमऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटmahilakalyan.up.nic.in

भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है

सरकार द्वारा गरीब परिवारों की बेटीयों के जन्म और उनके बेहतर भविष्य के लिए Bhagya Lakshmi Yojana 2024 की शुरुआत की गई है। इस भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन फॉर्म के जरिए लड़कियों को जन्म से शादी तक कुल 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

बता दें कि अभी यह योजना कर्नाटक, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान में सक्रिय है इस Sarkari Yojana में आवेदन करने के लिए लड़की राज्य की स्थाई निवासी होनी अनिवार्य होगी। यदि आपके घर में भी बिटिया हैं तो bhagyalakshmi yojana online registration जरूर से करें ताकि उसकी बेहतर शिक्षा के लिए सरकार द्वारा सहायता प्राप्त हो सकें। भाग्यलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है जिसे पुरा करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Bhagyalakshmi Yojana Details

यदि आप भी कर्नाटक राज्य, उत्तर प्रदेश या राजस्थान राज्य के निवासी हैं तो भाग्य लक्ष्मी योजना में अपनी लड़कियों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए तथा साथ ही लड़की सम्बंधित राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए। Bhagyalakshmi Yojana Karnataka तथा Bhagyalakshmi Yojana UP में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसकी पूरी डिटेल नीचे दी गई है।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 – उद्देश्य

सरकार द्वारा बेटियों के लिए सरकारी योजना की शुरुआत सन 2017 में शुरू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म दर में वृद्धि करना उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि मुहैया कराना है। इस Bhagya Lakshmi Yojana में जब लड़की का जन्म होता है तभी आवेदन किया जा सकता है जिसके लिए उसे 50 हजार रुपए दिए जाएंगे साथ ही बेटी को जन्म देने वाली माता को 5100 रुपए दिए जाएंगे।

इसके अलावा शेष उसकी पढ़ाई लिखाई तथा शादी के समय दी जाएगी। इस योजना से बेटियां आत्मनिर्भर बन सकेगी तथा अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेंगी। भाग्यलक्ष्मी योजना राजस्थान का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को कुछ नियम शर्तों का पालन करना होगा तथा साथ ही कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पास रखने होंगे।

Bhagyalakshmi Yojana Amount – राजस्थान भाग्यलक्ष्मी योजना के लाभ

भाग्य लक्ष्मी योजना कर्नाटक या भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश में आवेदन करने तथा आर्थिक सहायता राशि एक समान ही है। अतः आप जिस भी राज्य के निवासी हैं उसी राज्य के नियम शर्तों के तहत अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। नीचे तालिका में हम आपको Bhagyalakshmi Yojana Amount यानि bhagyalakshmi bond details की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 के तहत सरकार लड़की के जन्म के समय 51000 रुपए का bhagyalakshmi bond देती हैं और जब लड़की 21 साल की होती है तब इस बांड की राशि 2 लाख रुपए हो जायेगी। इसी के साथ बेटी की मां को 5100 रुपए की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।

Bhagyalakshmi Bond Details
कक्षा छठी में3000 रुपए
कक्षा आठवीं में5000 रुपए
कक्षा दसवीं में7000 रुपए
कक्षा बारहवीं में8000 रुपए

भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 के फायदे क्या हैं

bhagyalakshmi yojana karnataka तथा भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश में निम्नलिखित लाभ शामिल हैं।

  • बेटीयों के जन्म को बढ़ावा – भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत आर्थिक रूप से वंचित परिवारों में लड़कियों के जन्म को बढ़ावा दिया जायेगा। जिससे उनकी पारिवारिक एवं सामाजिक स्थति को बढ़ावा मिल सकें।
  • शैक्षणिक सहायता – जो लड़कियां बीपीएल (BPL) परिवार से आती है उन्हें कक्षा दसवीं की पढ़ाई पूरी होने तक 300 से 1000 रुपए तक की वार्षिक छात्रवृत्ति (Scholarships) दी जाती है। जिससे उनकी शिक्षा में आसानी होगी।
  • स्वास्थ्य बीमा कवरेज – कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की सभी लाड़ली बेटीयों को आवश्यक चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच प्रदान करते हुए प्रत्येक वर्ष 25000 रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज भी प्रदान किया जाएगा।
  • वित्तीय सहायता – इस सरकारी योजना की आवश्यकता पात्रता मानदंड को पूरा करने पर, लड़की के माता-पिता या अभिभावक के माध्यम से वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।
  • दुर्घटना एवं मृत्यु लाभ – Sarkari Yojana में फॉर्म भरने वाली बेटियों के माता-पिता की दुर्घटना होने पर 1 लाख रुपये तथा लाभार्थी की प्राकृतिक मृत्यु होने पर 42500 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही लाभार्थी की आयु 18 साल होने पर 34751 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 Scholarship – वार्षिक छात्रवृत्ति राशि

कर्नाटक भाग्य लक्ष्मी योजना में छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि का विवरण कक्षानुसार नीचे दिया गया है।

कक्षा का नाममिलने वाली छात्रवृत्ति राशि
कक्षा 1 से 3 तक300 रुपए वार्षिक
कक्षा 4 के लिए500 रुपए वार्षिक
कक्षा 5 के लिए600 रुपए वार्षिक
कक्षा 6 से 7 के लिए700 रुपए वार्षिक
कक्षा 8 के लिए800 रुपए
कक्षा 9 से 10 के लिए1000 रुपए वार्षिक

Rajasthan Bhagya Lakshmi Yojana 2024 Documents

Bhagyalakshmi Yojana Online Registration करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है यदि आप इन सभी दस्तावेजों की पूर्ति करते हैं तो इस राजस्थान सरकारी योजना में आवेदन करने के योग्य होंगे।

  • बेटी (लड़की) का जन्म प्रमाण पत्र।
  • राजस्थान भाग्यलक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म।
  • माता पिता/अभिभावक का प्रमाण पत्र।
  • परिवार का बीपीएल (BPL) कार्ड।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  • लाभार्थी का बैंक खाते की जानकारी।
  • मोबाइल नंबर।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 Eligibility – आवश्यक पात्रता मानदंड

यदि आप उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना, कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

  • आवेदन करने वाले लड़की का जन्म 31 मार्च 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे यानि बीपीएल परिवार से हुआ़ हो।
  • कर्नाटक भाग्य लक्ष्मी योजना में लड़की का पंजीकरण जन्म के 1 वर्ष के अन्दर करना अनिवार्य है।
  • इस सरकारी योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारकों के परिवार की सिर्फ दो लड़कियों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • बच्चों को किसी भी बाल श्रम मे नही लगाया जाना चाहिए।
  • लड़की को सभी आवश्यक टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा।
  • बेटी की शिक्षा कम से कम 8वीं तक होनी अनिवार्य है तथा लड़की की 18 साल से पहले शादी नहीं करनी होगी।
  • लाभार्थी राजस्थान राज्य की स्थाई निवासी होनी अनिवार्य है।
  • इस Govt Yojana में केवल बीपीएल कार्ड धारकों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही दिया जायेगा।
  • इस सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए लड़की का जन्म 01 अगस्त 2008 के बाद होना चाहिए।

अन्य सरकारी योजनाएं –

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 में Registration कैसे करें?

कर्नाटक भाग्य लक्ष्मी योजना तथा उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आपको सम्बंधित राज्य की Govt Yojana की वेबसाइट पर जाना होगा। फिलहाल हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य की इस सरकारी योजना में आवेदन प्रक्रिया बता रहे हैं।

  • Step: 1 सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in पर जाना है।
  • Step: 2 अब आपको यहां से भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024

  • Step: 3 अब इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिन्ट आउट निकालकर उसे सावधानी पूर्वक भरें।
  • Step: 4 सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • Step: 5 अब इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।

Bhagyalakshmi Yojana Application Form 2024

UP Bhagyalakshmi Yojana Application Form PdfClick Here
Bhagyalakshmi Yojana Karnataka Form PdfClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQs – Bhagya Lakshmi Yojana 2024

भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है?

भाग्यलक्ष्मी सरकार द्वारा बेटीयों (लड़कियों) के लिए चलाई जा रही सरकारी योजना है जिसमें बीपीएल परिवारों की बेटीयों को सरकार द्वारा 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत कब हुई?

भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत सन 2017 में हुई इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों में लड़कियों की जन्म दर में वृद्धि करना तथा उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करना है।

भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ कैसे लें?

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना ऑफलाइन आवेदन फॉर्म अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास विभाग में जमा करवाना होगा।

भाग्य लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर उसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होगी तथा उसे अपनी नजदीक आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करवा देना होगा।

भाग्य लक्ष्मी योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना में 2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। लड़की के जन्म के समय 50000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

I Am Abhimanyu Choudhary, I'm Full Time Content Creator. Currently I am a Blogger and Content Creator at geniusjankari.com website. I have 6+ Years Experience in Blogging And Content Creation in Various Fields Like Sarkari Jobs, Sarkari Result, Syllabus and Exam pattern, Govt Yojana Career News & Exam Updates etc.

Leave a Comment